दिल्ली में फ़ैल रही जहरीली हवा से बचने का कारगार और असरदार तरीका

0
118

दिल्ली में हो रहे इस जहरीले धुएं से परिवार और खुद को बचाने के लिए आपको डॉक्टरों की तरफ से बताई जा रही कुछ सावधानियों को अवश्य मानना चाहिए जिससे सुरक्षित रह सकेंगे।

पहला काम जो आपको जरूर करना चाहिए- बच्चों और बड़े-बुजुर्गों को घर से बाहर काम जाने दें। अच्छी क्वालिटी वाला मास्क ही लगाए और जब घर से बहार जा रहे है तो उसे पहन कर ही निकलें। फेफड़ों के मरीजों को सुबह के साथ ही दोपहर के वक्त भी घर से बाहर न जाने दिया जाये तो ही ठीक है ।

दूसरा काम जो आपको कतई नहीं करना है- अपोलो अस्पताल के डॉक्टर अनुपम सिबल का कहना है कि बच्चों के घर के बाहर होने वाली एक्टिविटी पर थोड़ा रोक लगा दें। अगर बच्चों को पार्क और खेलने जाना है तो दोपहर बाद ही घर से निकलने दें। अगर आपके बच्चे को सांस से जुड़ी तकलीफ है तो बिना मास्क के घर से बाहर बिल्कुल भी न जाने दें।

तीसरा काम जो आपको करना है- वायु प्रदूषण के इस मौसम में अपनों का और अपना पूरा ख्याल रखें, पुरे तरह से कपड़े पहने और अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रखिये। फोर्टिस अस्पताल की डॉक्टर रश्मी शर्मा का कहना है कि ऐसे मौसम में एलर्जी हो सकती है इसलिए त्वचा का विशेष ख्याल रखें। बाहर से आने के बाद अपने चेहरे और आंखों को पानी से जरूर धोएं। फलों में सेब और क्रेनबेरी ज्यादा खाएं।

चौथा काम जो आपको जरूर करना है
वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के रुकाव के लिए आपको घरेलू उपायों को जरूर अपना लेना चाहिए। आप वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को नींबू, अदरक और पुदीना से रोकने की कोशिश कर सकते हैं। परन्तु नींबू आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर देता है।