क्रेनबेरीज़ मास्क से पाएं बेदाग और खिली-खिली त्वचा दोनों एक साथ

0
110

क्रेनबेरीज़ को देखते ही इसे खाने का मन करने लगता है। यह सेहत और त्वचा दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद हैं। ग्लोइंग और क्लीयर स्किन चाहिए तो क्रेनबेरीज़ को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

जानें क्रेनबेरीज़ के बारे में

क्रेनबेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करते हैं। ऐसे ही कई अन्य गुणों की वजह से क्रेनबेरीज़ फेशियल मास्क सर्दियों में आपकी त्वचा को मॉयस्चराइज़ करने के साथ झुर्रियों को भी कम करता है। इसमें मौज़ूद एंज़ाइम्स स्किन की मृत कोशिकाओं को एक्सफॉलिएट करते हैं। यह मास्क सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत ही बेहतरीन है। इस मास्क की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे खुद घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। कैसे, जानें यहां।

सामग्री

10-15 ताज़ा क्रेनबेरीज़, 2 टेबलस्पून शहद, 2 टेबलस्पून आर्गन ऑयल

क्रेनबेरीज़ आपकी त्वचा के नैसर्गिक ऑयल्स को नष्ट किए बिना आपके चेहरे को साफ करता है। वहीं शहद दाग-धब्बों और चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करता है। आर्गन ऑयल इस मौसम में त्वचा को मॉयस्चराइज़ करता है।

ऐसे बनाएं मास्क

क्रेनबेरीज़ को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसमें शहद मिलाकर ब्लेंडर में डालकर इसकी प्यूरी बना लें। एक बार गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें ऑयल मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर मास्क लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें और और आंखें मूंदकर रिलैक्स करें। 10 मिनट बाद अंगुलियों से हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चीक्स और चिन पर मसाज करें। इसके बाद नाक और फोरहेड पर मसाज करते हुए डेड स्किन को एक्सफॉलिएट करें। पानी से चेहरा धोकर साफ़ करें। साफ़-सुथरे टॉवल से थपथपाकर अपनी त्वचा को सुखाएं या खुद से ही सूखने दें।