Coronavirus in Raipur : पॉजिटिव लॉकडाउन, युवाओं ने बनाया ‘नॉट ए फाइट’ क्लब

0
106

रायपुर । कोरोना को लेकर हुए 21 दिन के लॉकडाउन में नकारात्मकता से बचने के लिए युवाओं ने एक ऑनलाइन क्लब तैयार किया है। पॉजिटिव लॉकडाउन के लिए युवा सोशल मीडिया पर नॉट ए फाइट क्लब में रोजाना चर्चा कर रहे हैं। इसकी शुरुआत रायपुर शहर के चार दोस्तों (सानिध्य, उदित, अनुनय, विवेक) ने की। ये अलग-अलग शहरों में रहते है। इन लोगों ने सोचा कि क्यों न आने वाले 21 दिन वीडियो कॉल को प्रोडेक्टिव बनाया जाए। इसके बाद सोशल मीडिया पर आनलाइन क्लब के बारे में पोस्ट किया।

नॉट ए फाइट क्लब में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये जुड़ा जा सकता है। क्लब का मुख्य उद्देश्य कोरोना वाइरस की वजह से फैली नकारात्मकता से निकलना और अन्य मुख्य विषयों पर बातचीत कर एक दूसरे के ज्ञान को बढ़ाना। उस पोस्ट के बाद क्लब में अब तक 30 से अधिक लोग जुड़ चुके है, जिसमें महिलाओं की भागीदारी 30 फीसद से अधिक है।

क्लब में भारत के आठ शहरों के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका से भी लोग जुड़े हैं। क्लब में रोजाना चुने समय पर सारे लोग ऑनलाइन वीडियो कॉल से जुड़ते हैं और कोई एक सदस्य किसी विषय पर 15 मिनट का प्रजेंटेशन देता है। अन्य सदस्य सवाल जवाब करते हुए अपनी राय 20 से 30 मिनट तक साझा करते है। वीरेंद्र सिंह सैनी ने कहा कि मुझे क्लब से कई नई बातें सीखने को मिली और अपने अनुभव साझा करने का मौका मिला। क्लब के होस्ट सानिध्य जैन बताते हैं कि रोजाना नये सदस्य जुड़ रहें है और अपने अनुभव बांट रहें हैं।

इन विषयों पर हुई चर्चा

ग्रुप ने पिछले छह दिन में मिनिमलिज्म (चीजों को छोटा करके फिट करना), पब्लिक स्पीकिंग, पेरेंटिंग, हेल्थ एंड फिटनेस, सोशल मीडिया व भारतीय शिक्षा व्यवस्था पर चर्चा हुई है। अनुनय ने बताया कि ऐसे समय जरूरी हो जाता है कि आप परिवार और दोस्तों से नियमित संपर्क में रहे। इस वीसी क्लब के जरिए दोस्तों से संपर्क के साथ वर्तमान स्थिति को कुछ समय के लिए भूल कर, नया सीखने और नए लोगो को जानने का मौके मिल रहा है।