विशेष ट्रेन से दिल्‍ली जाएंगे छत्‍तीसगढ़ के कांग्रेसी, केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन में होंगे शामिल

0
131

रायपुर । देश में छाई आर्थिक मंदी, महंगाई, बेरोजगारी और किसानों पर संकट के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी 14 दिसंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ आंदोलन” करके मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोलेगी।

इस आंदोलन में छत्तीसगढ़ से भी कांग्रेसी और किसान शामिल होंगे, जिनके लिए गुस्र्वार को दुर्ग से विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है। इस आंदोलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश सरकार के मंत्री, पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल समेत तमाम पार्टी के विधायक और आला-नेता भी शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि सीएम व कई मंत्री 14 को ही सुबह जाएंगे। प्रत्याशियों को चिंता इस बात की है कि आधी-अधूरी तैयारी के साथ उन्हें प्रचार में उतरना पड़ा है।

प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को ऐसे समय दिल्ली जाना पड़ रहा है, जबकि नगरीय निकाय चुनाव सिर पर आ चुका है। 21 दिसंबर को 151 नगरीय निकायों में मतदान होना है। 19 दिसंबर की शाम पांच बजे से प्रचार थम जाएगा। कांग्रेस 12 दिसंबर को दिल्ली जाएंगे, तो 15 दिसंबर की रात तक लौट पाएंगे।

इस कारण वार्ड प्रत्याशी और उनके समर्थक दिल्ली नहीं जा रहे हैं। दिल्ली के आंदोलन के कारण मुख्यमंत्री, मंत्रियों, पीसीसी अध्यक्ष को चुनावी दौरा भी प्रभावित होगा। घोषणापत्र बनाने के लिए राज्य स्तरीय समिति की बैठक तो हो चुकी है, लेकिन घोषणापत्र कब जारी करेंगे, यह तय नहीं है। ऐसे ही प्रत्याशियों के मार्गदर्शन के लिए प्रचार अभियान भी नहीं बन पाया है।

प्रचार अभियान के लिए अलग से समिति तो बनाई गई है, लेकिन इसकी अब तक एक भी बैठक नहीं हो सकी है। बुवार को नेता और समिति के लोग नागरिकता अधिकार संहिता के खिलाफ धरना-प्रदर्शन में व्यस्त रहे। 12 को दिल्ली रवानगी हो जाएगी। 15 की शाम को लौटेंगे, तो 16 को बैठक होने की संभावना है, तब केवल तीन दिन प्रचार के लिए बच जाएंगे।

पांच हजार लोगों के दिल्ली जाने का दावा

भारत बचाओ आंदोजन के लिए सूची तैयार की गई है। कांग्रेस के कंट्रोल रूम से सभी जिलाध्यक्षों और ब्लॉक अध्यक्षों से बात करके नाम लिए गए हैं। बुधवार शाम को पंजीयन का काम बंद कर दिया गया। पार्टी के नेताओं का दावा है कि विशेष ट्रेन से 25 सौ और अलग-अलग स्‍थानों से 25 सौ नेता-कार्यकर्ता दिल्ली जाने को तैयार हैं।

विशेष ट्रेन सुबह 10 बजे दुर्ग से छूटेगी और 11 बजे रायपुर पहुंचेगी। यहां से तिल्दा, भाटापारा, बिल्हा, उसलापुर, करगीरोड, पेंड्रारोड, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, मुरमुरा रोड होकर 13 दिसंबर की दोपहर तीन बजे सफदरगंज दिल्ली पहुंचेगी।