छत्‍तीसगढ़ : एक हजार करोड़ की अहिरन खारंग और छपरा टोला परियोजना जल्द होगी शुरू

0
95

रायपुर । छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस विधायक शैलेश पांडेय ने अहिरन खारंग लिंक परियोजना और छपरा टोला परियोजना का मुद्दा उठाया। मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि अहिरन खारंग लिंक परियोजना और अहिरन से गाजरा नाला जल संवर्धन योजना अहिरन नदी पर प्रस्तावित है। परियोजना वित्तीय वर्ष 2021-22 नवीन मद में शामिल है। छपरा टोला परियोजना बिलासपुर के खोंगसरा के समीप प्रस्तावित है। यह भी वित्तीय वर्ष 2021-22 के नवीन मद में शामिल है। शैलेष पांडेय ने कहा कि बिलासपुर में अमृत मिशन योजना को पिछली सरकार ने आधा-अधूरा शुरू किया था। बड़ी-बड़ी घोषणाएं की थी और लोगों को सपना दिखाया था, लेकिन उन्होंने कोई काम नहीं किया।

मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि दोनों परियोजनाओं के लिए बजट में प्रविधान है। एफआइसी की मीटिंग में दोनों परियोजनाओं की स्वीकृति दे दी गई है। प्रशासकीय स्वीकृति के लिए दोनों परियोजनाएं रुकी हैं। खारंग अहिरन परियोजना की अनुमानित लागत 720 करोड़ रुपये है। इसमें जलभराव क्षमता 46 मिलियन घनमीटर है। बिलासपुर के लिए 31 मिलियन घनमीटर पानी रखा गया है। इससे अरपा नदी में 12 महीने पानी भरा रहेगा और अरपा नदी को पुनर्जीवित करेगा। योजना हमारी प्राथमिकता में है और जल्द ही शुरू होगी।

विधायक के साथ चीफ इंजीनियर करेंगे जांच

कांग्रेस विधायक अनीता शर्मा ने रायपुर और बलौदाबाजार जिले में पिछले दो साल में हुए निर्माण कार्यों की जानकारी और शिकायतों को लेकर सवाल किया। मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि 75 निर्माण कार्य हुए हैं और कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। इसके बाद अनीता शर्मा ने गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य की शिकायत की। विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने कहा कि लिखित में मंत्री से शिकायत कीजिए, मंत्री जांच कराएंगे। मंत्री चौबे ने कहा कि मैं चीफ इंजीनियर को विधायक के साथ भेज दूंगा, जांच करा ली जाएगी, किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

अमानक बीज व कीटनाशक में नहीं मिली शिकायत

भाजपा विधायक डा कृष्णमूर्ति बांधी ने प्रश्नकाल में अमानक बीज, खाद और कीटनाशक का मुद्दा उठाया। बांधी ने जवाब पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि सदन में गलत जवाब दिया जा रहा है। मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि बिलासपुर संभाग से बीज के 675, खाद के 908 एवं कीटनाशक दवाइयों के 119 नमूने लिए गए। इसमें से बीज के 642, खाद के 893 एवं कीटनाशक दवाइयों के 88 नमूनों की जांच प्रयोगशाला में हुई है। रसायनिक खाद के 38 नमूने, बीज के 14 नमूने और कीटनाशक के दो नमूने अमानक पाए गए। मंत्री ने कहा कि अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है, कहीं कोई शिकायत होगी तो उसे दिखवा लेंगे।

मोबाइल खरीदी की जांच के बाद दिया नोटिस

भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मोबाइल देने को लेकर सवाल किया। मंत्री अनिला भेड़िया ने बताया कि केवल एक ही योजना में मोबाइल खरीदी की गई थी। 2020 में उच्चस्तरीय समिति बनाई गई थी। अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति की रिपोर्ट आने के बाद नोटिस दिया गया है।

ग्रीन हाउस व पाली हाउस में अनियमितता की होगी जांच

भाजपा विधायक विद्यारतन भसीन की अनुपस्थिति में नेता प्रतिपक्ष लाल कौशिक में ग्रीन हाउस और पाली हाउस निर्माण में अनियमितता को लेकर सवाल किया। कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि किसान ग्रीन हाउस और पाली निर्माण खुद करता है। इसमें सब्सिडी दी जाती है। महासमुंद जिले में इसके निर्माण में कोई शिकायत नहीं मिली है।। अगर शिकायत मिलती है, तो कार्रवाई की जाएगी।