राजमाता को दी श्रद्धांजलि, काले कपड़े पहन कर पहुंचे विपक्षी, धान पर हंगामे के आसार

0
221

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सदन में सरगुजा की राजमाता और पूर्व मंत्री दिवंगत देवेन्द्र कुमार सिंहदेव को श्रद्धांजलि दी गई। सदन में विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सहित सभी प्रमुख नेताओं ने उन्हें स्मरण करते हुए उनके प्रखर व्यक्तित्व की चर्चा की। सीएम भूपेश बघेल ने राजमाता के निधन को खुद के लिए व्यक्तिगत क्षति बताया।

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज बजट सत्र का दूसरा दिन है। सत्र के पहले दिन सोमवार को राज्यपाल अनुसुईया उईके के अभिभाषण्ा के बाद सदन की कार्रवाई स्थगित कर दी गई थी।

सत्र के दूसरे दिन सदन में विपक्ष के सभी विधायक काले कपड़ों में पहुंचे हैं। सत्र की श्ाुरूआत में राजमाता की श्रद्धांजलि सभा संपन्न् होने के बाद अब सदन और सदन के बाहर हंगामा भी होने लगा है। विपक्ष के विधायक आज सदन में धान खरीदी को लेकर विरोध प्रदर्शन के प्रयोजन से पहुंचे हैं।

विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने प्रदेश में सतप्रतीशत किसानों का धान नहीं खरीदा। विपक्ष का आरोप है कि राज्य में करीब सवा लाख किसान अपनी फसल नहीं बेच पाए। इस तरह सरकार ने किसानों के साथ छल किया है। दूसरी तरफ राज्य सरकार ने इस साल धान खरीदी का नया रिकॉर्ड कायम करने का दावा किया है।

राज्य में इस साल कुल 18 लाख 20 हजार किसानों से 80.82 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया है। विपक्ष का आरोप है कि धान खरीदी केंद्रों में बारदानों की व्यवस्था न होने और मौसम की मार की वजह से बहुत से किसान अब तक अपना धान बेच नहीं पाए हैं। इस लिए राज्य में धान खरीदी की मियाद को और बढ़ाया जाना चाहिए।