Chhattisgarh News : आर्थिक गणना में छत्तीसगढ़ देश में सबसे आगे

0
103

रायपुर । Economic calculations in India छत्तीसगढ़ में आर्थिक गणना का काम तेजी से चल रहा है। यहां के ज्यादातर जिलों में 50 फीसद से अकि काम हो गया है। Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ पूरे देश में सबसे आगे हैं। राज्य का बलौदाबाजार जिला राज्य में टॉप पर है। वहां करीब 79 फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। पूरे राज्य में सर्वे 31 दिसंबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ स्थित राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के उपनिदेशक रोशनलाल साहू ने राज्य में चल रही सातवीं आर्थिक गणन की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में बताया गया कि बलौदाबाजार जिले में तीन लाख 29 हजार 125 आर्थिक गणना इकाइयों का कार्य पूरा कर लिया गया है। बिलासपुर में दो लाख 98 हजार 112 आर्थिक गणना इकाइयों की गणना पूरी कर ली गई है। बिलासपुर का औसत 58 फीसद है।

माडल जिला गरियाबंद में सीएससी और जिला प्रशासन के विशेष ध्यान दिए जाने के कारण वहां अच्छी प्रगति है। इसके साथ ही बेमेतरा, कबीराम, सरगुजा, कांकेर और बलरामपुर जिले में भी 50 फीसद से अकि काम हो गया है। अफसरों ने बताया कि दिनांब नौ दिसंबर की स्थिति में राज्य में 32 लाख 51 हजार 734 आर्थिक गणना इकाइयों का सर्वेक्षण किया जा चुका है।

आर्थिक गणना का पहला चरण 16 अगस्त से शुरू हुआ

उल्‍लेखनीय है कि राज्य आर्थिक गणना का पहला चरण 16 अगस्त से शुरू हुआ है। अब तक 57,290 शहरी आर्थिक गणना हाउसेस में सर्वे का काम पूरा हो गया था। गणन का दूसरा दौर सात सितंबर से चल रहा है।