इस सब्जी के सेवन से होगा आपका मोटापा कम

0
116

क्या आप जानते है कि शिमला मिर्च का सेवन करना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वैसे अधिकतर शिमला मिर्च का सेवन वह लोग करते है जिन्हे लाल व हरी मिर्च का परेहज होता है. वही शिमला मिर्च का सेवन लोगों के कुछ पसंदीदा व्यंजनों में खास तौर पर होता है. जैसे नूडल्स, मंचूरियन, पास्ता आदि. पर क्या आप जानते है कि आप शिमला मिर्च का सेवन कर मोटापे की समस्या को दूर कर सकते हैं. जी हां, शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है. वही ये पोषक तत्व आपको चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में सहायता करते हैं साथ ही मोटापे की समस्या से लड़ने में भी काफी मददगार होते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए: विशेषज्ञों का मानना है कि शिमला मिर्च शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमद होती है. जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ शिमला मिर्च दिमाग को तेज बनाने में भी अहम योगदान देती है और इसका प्रमुख कारण यह है कि शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा शिमला मिर्च स्ट्रेस को भी कम करती है और अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में काफी मददगार होती है.

मोटापे को रखे दूर: जी हाँ शिमला मिर्च वजन घटाने में सहायता करती है. शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है इसी कारण से इसके सेवन से बजन बढ़ने की संभावना बेहद कम होती है. शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे मोटापा कम करने में सहायता मिलती है.पोषक तत्वों से भरपूर
वही कहा जाता है कि शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स और टैनिन्स पाए जाते हैं. शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है.

दिल का रखे ख्याल: शिमला मिर्च कई तरह की हृदय में होने वाली बिमारियों से भी बचाती है. इसकी वजह है शिमला मिर्च में मौजूद फलेवॉनाइड्स जो हृदय रोगों से शरीर की रक्षा करता है. फलेवॉनाइड्स पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से होने में भी सहायक है जिसके कारण हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं होती.