बजट सत्र आज से, धान खरीदी को लेकर विपक्ष दिखाएगा तेवर

0
134

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। पहले दिन सदन में राज्यपाल अनुसुईया उइके का अभिभाषण होगा। स्वभाविक स्र्प से इसमें राज्य सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं का उल्लेख रहेगा। लेकिन सभी की निगाहें नागरकिता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) जिक्र पर रहेगी।

राज्यपाल के अभिभाषण के माध्यम से सरकार इन दोनों मुद्दों पर अब स्र्ख और स्पष्ट करने की कोशिश कर सकती है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि राज्य कैबिनेट सीएए को वापस लेने की मांग प्रधानमंत्री से करने का प्रस्ताव पहले ही पारित कर चुकी है। वहीं, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू एनपीआर को भी राज्य में लागू नहीं करने की बात कह चुके हैं।

इधर, रविवार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में राज्यपाल के अभिभाषण को अंतिम स्र्प दिया गया। सूत्रों के अनुसार अभिभाषण में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, युवा महोत्सव से लेकर धान खरीद समेत सरकार की अन्य उपलब्धियों का उल्लेख हो सकता है।

केरल में गरमाया था मुद्दा

छत्तीसगढ़ से पहले केरल ने सीएए का विरोध किया था। वहां राज्यपाल के अभिभाषण में भी सीएए का उल्लेख था। उसे पढ़ने से पहले वहां के राज्यपाल ने डिस्क्लेमर देने के अंदाज में कहा कि वह सीएए का विरोध करने वाले इस पैरा को पढ़ने जा रहे हैं क्योंकि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ऐसा चाहते हैं।

एक अप्रैल तक चलेगा सत्र, होगी 22 बैठकें

बजट सत्र एक अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान सदन की कुल 22 बैठकें होंगी। बीच में होली के लिए एक सप्ताह तक सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी।

अब तक 2437 सवालों की सूचना

विधानसभा सचिवालय को सदस्यों की तरफ से अब तक 2437 सवालों की सूचना मिल चुकी है। इसमें 1330 तारांकित और 1107 अतारांकित प्रश्न शामिल हैं। इसी तरह 72 ध्यानाकर्षण और शून्यकाल की दो सूचना के साथ नौ अशासकीय संकल्प की सूचना प्राप्त हुई है।

प्लास्टिक को लेकर विधेयक लाएगी सरकार

बजट सत्र के लिए सरकार की तरफ से एक विधेयक की सूचना विधायनसभा सचिवालय को दी गई है। यह विधेयक आवास एवं पर्यावरण विभाग की तरफ से लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि विधेयक राज्य में प्लास्टिक पर रोक के संबंध में है।