Chhattisgarh BJP : कौन हो भाजपा का नया प्रदेशाध्यक्ष, नेताओं से फोन पर ली जा रही राय

0
207

रायपुर । भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव में अब पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से फोन पर राय मांगी जा रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 20 जनवरी की तारीख तय की गई है। इससे पहले प्रदेश में अध्यक्ष का चुनाव करना है। प्रदेश अध्यक्ष चुनाव के प्रभारी राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या एक दौर की चर्चा कर चुके हैं। अब अध्यक्ष का नाम फाइनल करने से पहले पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की राय जानी जा रही है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो केंद्रीय संगठन ने प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव के लिए गंभीरता से मंथन शुरू कर दिया है। अब तक सांसदों, विधायकों और आला पदाधिकारियों से राय ले ली गई है।

इसके साथ ही सीएए पर चर्चा के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश खन्ना और महेश गिरी ने वन टू वन पदाधिकारियों से चर्चा की। बताया जा रहा है कि पदाधिकारियों ने अपनी राय संगठन के आला नेताओं के सामने रख भी दी है।

अब जातिगत समीकरण के आधार पर अध्यक्ष का चुनाव करना है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश अध्यक्ष के लिए आदिवासी या ओबीसी वर्ग के किसी नेता को चुना जा सकता है। केंद्रीय संगठन की पसंद सांसद विजय बघेल और संतोष पांडेय हैं।

बघेल ओबीसी हैं और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रिश्तेदार भी हैं। वहीं, आदिवासी नेताओं की ओर से अब तक एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई है, जिसके कारण विक्रम उसेंडी के नाम को ही आगे बढ़ाया जा रहा है।

15 दिसंबर तक चुन लेना था प्रदेश अध्यक्ष

भाजपा संगठन चुनाव की शुरुआत 11 सितंबर से हुई। 11 से 30 सितंबर तक बूथ कमेटी, 11 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक मंडल और 11 नवंबर से 30 नवंबर तक जिलाध्यक्षों का चुनाव हुआ। अभी प्रदेश के 11 जिलों में जिलाध्यक्षों का चुनाव नहीं हो पाया है। 15 दिसबंर तक नए प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी कर लेना था, लेकिन नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के कारण देर हो गई।