छत्तीसगढ़: BJP ने धान खरीदी के सरकारी आंकड़ों पर उठाए सवाल, कहा- जल्द करेंगे आंकड़ेबाजी का भंडाफोड़

0
129

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने अब तक हुई धान खरीदी के आंकड़े जारी किए हैं. सरकार का दावा है कि अब तक 16 लाख किसानों से 68.63 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की जा चुकी है. जबकि, सरकार का लक्ष्य 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का है.

सरकार ने बताया कि पिछले साल की तुलना में ज्यादा किसानों से धान खरीदी हुई है. साल 2018-19 में कुल 15 लाख 71 हजार किसानों द्वारा धान बिक्री की गई थी, जबकि इस साल अब तक 16 लाख किसान अपना धान बेच चुके हैं. जिसमें 13 लाख 20 हजार लघु और सीमांत किसान शामिल हैं. गौरतलब है कि प्रदेश में 19 लाख 52 हजार 736 किसान पंजीकृत हैं.

बता दें कि, अभी भी धान खरीदी के लिए 12 दिन का समय बाकी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के छोटे किसानों का धान खरीदने में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं.

आमने-सामने बीजेपी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ में मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने धान की खरीदी के आकंड़ों पर सवाल उठाए हैं. बीजेपी प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी ने आरोप लगाया है कि सरकार गड़बड़ आंकड़े पेश कर रही है. अभी 10 दिन पहले तक 38 लाख मैट्रिक टन के आंकड़े आए थे जो अब 69 लाख हो गए. बीजेपी का दावा है कि इस आंकड़ेबाजी का जल्द भंडाफोड़ किया जाएगा.

उधर, कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि किसानों के साथ छलावा करने वाली बीजेपी को ऐसे आरोप लगाने का कोई हक नहीं है. कांग्रेस महामंत्री शैलेष नीतिन त्रिवेदी ने दावा किया कि कांग्रेस सरकार किसानों का एक-एक दाना धान खरीद रही है.