लॉकडाउन के नियम तोड़ने वाले 76 गिरफ्तार, 69 एफआईआर, बीते 120 दिन में 6 हजार 449 पर केस दर्ज, आज से रात 8 बजे दुकानें बंद होंगी

0
82

मध्यप्रदेश की राजधानी में कोरोना के बढ़ते कहर को कम करने के लिए पुलिस और प्रशासन लगातार सख्ती कर रही है। रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने 160 चेकिंग पाॅइंट लगाकर बिना कारण घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की। इस दौरान पुलिस ने 69 मामले दर्ज कर 76 लोगों को गिरफ्तार किया। चारपहिया वाहनों समेत कुल 26 गाड़ियां भी जब्त की गईं। भोपाल पुलिस 22 मार्च से ही लॉकडाउन तोड़ने वालों पर कार्रवाई कर रही है।
इसके तहत 22 मार्च से रविवार 19 जुलाई तक 120 दिन में कुल 6 हजार 449 मामले बनाए जा चुके थे। हालांकि इधर कलेक्टर के निर्देश के बाद आज से दुकानें और मार्केट रात 8 बजे से बंद हो जाएंगे। अभी ऑनलाक-2 में इन्हें रात 10 बजे तक खुलने की अनुमति दी गई थी। भोपाल में सिर्फ सोमवार से मंगलवार तक ही दुकानें और मार्केट खुल रहे हैं। शनिवार और रविवार को इन्हें बंद रखने के निर्देश हैं।
पुलिस सुबह 6 बजे से ही एक्टिव हो गई थी
भोपाल में रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का पालन कराने के लिए राजधानी पुलिस सुबह 6 बजे से ही एक्टिव हो गई थी। इस दौरान प्रमुख मार्गों से लेकर शहर की सीमाओं पर नाकेबंदी कर दी गई थी। कर्फ्यू सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक लगाया गया था। ऐसे में पुलिस ने शाम 7 बजे तक सख्ती से कार्रवाई करते हुए लोगों को समझाइश भी दी।
लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों में प्रमुख रूप से बेवजह पैदल घूमने, बिना मास्क के बाहर निकलने, किराना दुकान खोलना आदि शामिल है। अब तक नियम तोड़ने पर 6 हजार 449 मामलों में 7 हजार 66 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके साथ ही थाना और ट्रैफिक पुलिस भी अब तक कुल 24 हजार 710 लोगों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई कर चुकी है।