कब्‍ज के साथ कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है अंगूर, डायबिटीज में भी है फायदेमंद

0
271

ज्यादातर लोगों को अंगूर पसंद आते हैं क्योंकि इससे हमे कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि अंगूर हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। अंगूर का सेवन करने से ये हमे कई रोगों से दूर रखने का काम करता हैं। ये हमारी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें कि अंगूर में सोडियम, पौटेशियम, सिट्रिक एसिड, सलफेट, मैग्नीशियम जैसे कई खास तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके साथ ही अंगूर का स्वाद काफी अच्छा होता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं। आइए हम इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद है अंगूर
अक्सर लोग सोचते हैं कि अंगूर में काफी मात्रा में शुगर होती है इसलिए ये डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता, बल्कि मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अंगूर काफी बेहतर होते हैं। ये आपके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही ये आपको भरपूर मात्रा में ऑयरन प्रदान करता है।

माइग्रेन के दर्द से मिलता है छुटकारा
अगर आप माइग्रेन के दर्द से पीड़ित है तो आपके लिए अंगूर का रस पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। आप रोजाना अपने रूटीन में अंगूर के रस का सेवन करना शुरू कर दें इससे आपको जल्द ही माइग्रेन जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर पर रोक
एक शोध के मुताबिक, जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत होती है उनके लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है। ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए अंगूर का सेवन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इसके साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है।

खून की कमी को करता है दूर
अगर आप अपने शरीर में खून की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आपके लिए अंगूर का जूस मददगार हो सकता है। रोजाना अंगूर के जूस के साथ 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके साथ ही ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाने का काम करता है।

कब्ज से मिलती है राहत
अगर आप कब्ज की समस्या से गुजर रहे हैं तो अंगूर का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप अंगूर को नमक और काली-मिर्च के साथ इसका सेवन कर सकते हैं, रोजाना सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया भी स्वस्थ हो सकेगी और आपको कब्ज से भी राहत मिल सकेगी।

आपको बता दें कि अंगूर को किसी भी रूप में खाने से फायदा होता है। लेकिन अंगूर को खाने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें, क्योंकि अंगूर की खेती के समय इन पर कई सारे कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप इसका सेवन करने से पहले इसे अच्छी तरह धो लें।