Health Benefits Of Burans: दिल से लेकर लिवर को स्‍वस्‍थ रखता है पहाड़ी बुरांश का जूस, जानें 5 फायदे

0
151

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि हिमालयी पहाड़ी क्षेत्रों में कई ऐसी जड़ी-बूटियां और फल-फूल हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में सहायक हैं। ऐसे ही औषधीय गुणों से भरपूर फूलों में से एक है, बुरांश का फूल। यह एक ऐसा फूल है, जिसके रस और जूस और दवा के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। पहाड़ी क्षेत्र में बुरांश का जूस गर्मियों के सबसे लोकप्रिय ड्रिंक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। बुरांश पहाड़ियों पर उगे लाल फूल (रोडोडेंड्रोन) से युक्त एक झाड़ी या छोटा पेड़ है। इसका अपना अनूठा महत्व है, क्योंकि जब आप इसे चबाते हैं, तो आप रसदार स्वाद पाते हैं। इस फूल का शराब बनाने में भी उपयोग किया जाता है और वहीं दूसरी तरफ बुरांश दिल और लिवर को स्‍वस्‍थ रखने में भी फायदेमंद है। कुछ शोधों के अनुसार बुरांश एंटी डायबटिक, एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भी भरपूर है, जो समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है।

1- एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर
आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाओं में इंफ्लमेशन, गाउट, ब्रोंकाइटिस और गठिया के इलाज के लिए बुरांश के फूल और पत्तियों का उपयोग किया है। इसकी पत्तियां को इंफ्लमेशन संबंधी बीमारियों से राहत देने के लिए बहुत लाभकारी है।

2- सिरदर्द और पेट दर्द में भी सहायक
रोडोडेंड्रोन या बुरांश की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर सिरदर्द के इलाज के लिए भी किया जाता है। सिर दर्द से राहत के पाने के लिए माथे पर बुराशं की पत्तियों से बना पेस्ट लगाया जाता है। इसके अलावा बुरांश घाव और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है और बुरांश का रस पेट दर्द का इलाज करने में मदद करता है। बुरांश के फल को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने और ठंडक पाने के लिए भी पिया जाता है।

3- एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भररपूर
बुरांश के फूल और पत्तियों में कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं। यह कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो कि शरीर को फ्री- रेडिकल्‍स से लड़ने में आपकी मदद करता है। यह आपके दिल, लिवर और किडनी को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। इसके अलावा, इस फूल का जूस त्वचा की समस्‍याओं से भी बचाव के फायदेमंद है।

4- बुरांश का जूस दिल के लिए भी है फायदेमंद
बुरांश का जूस दिल को स्‍वस्‍थ रखने में भी मददगार है। क्‍योंकि यह जूस प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बना है, जो हमारे शरीर की संपूर्ण प्रणाली के लिए अच्‍छा होता है। यह आपको हाइड्रेट रखता है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद प्रभावी गुणों से भरपूर है। यह जूस आपके ब्‍लड प्रेशर और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

5- डायबिटीज के लिए अच्‍छा
कुछ अध्‍ययन बताते हें कि बुरांश का जूस ब्‍लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण कुछ ग्लूकोज एंजाइमों की कार्रवाई को बाधित करने की क्षमता रखते हैं।