रिंकल फ्री और निखरी स्किन के लिए कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं ये 5 फेशियल एक्सरसाइज

0
123

खुबसूरत और जवां दिखने का सिंपल फॉर्मूला है बैलेंस डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल। किसी भी एक चीज़ की कमी असमय बुढ़ापे की वजह बन सकती है। तो रिंकल फ्री और निखरी स्किन के लिए इन फेशियल एक्सरसाइज को जब भी फ्री टाइम मिले जरूर करें।

1. वी बनाएं

इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों की मध्य उंगलियों को वी आकार में लाकर आंखों के अंदर के कोनों पर दबाव डालें। फिर इंडेक्स फिंगर से आंखों के बाहरी कोनों पर दबाव बनाएं। इसके बाद ऊपर की ओर देखें। अब कुछ देर रिलैक्स करें। इसे 6-8 बार तक करें और फिर आंखों को 10-12 सेकंड के लिए जोर से बंद कर एक्सरसाइज करना बंद करें। यह एक्सरसाइज पलकों, आंखों के आस पास की झुर्रियों और सूजी हुई आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

2. एयर किस

होंठों से ऐसी आकृति बनाएं जैसे कि आप हवा को अंदर ले रहे हों लेकिन इस दौरान आईब्रो को सिकोड़ें नहीं। इस पोजिशन में हवा को चार बार अंदर की तरफ खींचें। इसके बाद होंठों पर अपनी दो उंगलियां रखें और फिर 3-4 बार एयर किस करने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज़ को रोजाना करने से आपके होंठ आकर्षक बनेंगे।

3. चीक्स फुलाना

इस एक्सरसाइज में चीक्स को बाहर की तरफ फुलाएं और हवा को अंदर की ओर खींचकर एक गाल से दूसरे गाल में कम से कम पांच बार पहुंचाएं। बाद में ओ आकार की शेप बनाकर हवा को मुंह से बाहर निकाल दें। गालों को मजबूत बनाने के लिए इसे करें।

4. फिश फेस

अपने होंठों को सिकोड़कर मुस्कुराएं। इस दौरान गालों को दातों के बीच वाली खाली जगह में अंदर की ओर खींचकर मछली के आकार की शक्ल बनाएं। होंठों और गालों को फर्म बनाने एवं टोनिंग करने के लिए यह बहुत अच्छी एक्सरसाइज है।

5. झुर्रियों के लिए

आंखों को इस तरह से खोलें जैसे ज्यादा डरे हुए हों। हाथों से स्किन को वापस खींचे। आंखों के आसपास की लाइन्स को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बेहतर रहती है।