नींबू के सेवन से दूर होंगे शरीर के विकार, जाने इसके फायदे

0
114

क्या आप सभी को इस को इस बात का पता है कि नींबू पानी एक ऐसा पेय है जिसे पीना सभी पसंद करते हैं. इसका सेवन करना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नींबू पानी में मौजूद पोषक तत्व मनुष्य के शरीर का स्वस्थ्य बनाए रखने में बहुत सहयता करते हैं. विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर से परिपूर्ण नींबू हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने सहायता करते है. सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर का पाचनतंत्र ठीक रहता है और कई बीमारियों के होने का खतरा भी दूर जाता है. लेकिन इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की कमी, डिहाइड्रेशन जैसे समस्या भी उत्पन्न होती है. इसलिए सीमित तौर पर ही इसका प्रयोग करना चाहिए ताकि ये सिर्फ आपको फायदा दे न कि नुकसान.

पाचन तंत्र के लिए: ऐसा कहा जाता है कि पाचन तंत्र को सही रखने में नींबू पानी बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है. रोजाना सुबह नींबू पानी पीने से पाचन क्रिया को सही रखता है.

ऊर्जावान बने रहने के लिए: भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति चाहता है कि वह ऊर्जावान बना रहे. हर सुबह नींबू पानी का सेवन कर शरीर को उचित ऊर्जा दिलाई जा सकती है. यही नहीं नींबू पानी के पीने से मूड हल्का हो जाता है जिससे तनाव से लड़ने में सहायता मिलती है.

त्वचा में निखार के लिए: यदि आप अपनी त्वचा में निखार चाहते हैं तो आप रोज सुबह नींबू पानी का उपयोग करें. क्यूंकि नींबू पानी का सेवन से चेहरे के दाग धब्बें और झुर्रियां दूर होती है. चमकदार त्वचा के लिए नींबू पानी काफी सहायक साबित होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता; नींबू पानी के रोजाना सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. नींबू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद होता है.

वजन कम करने में: अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, नींबू में मौजूद पेक्टिन फाइबर की वजह से शरीर को भूख महसूस नही होता है. जिस वजह से इंसान असमय स्नैक्स इत्यादि नहीं खाता है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में सहायक होता है.