33 करोड़ का हेलिकॉप्टर हुआ नीलाम,

0
59

कबाड़ कारोबारी ने 2.57 करोड़ में खरीदा; बोले – फिर से उड़ेगा

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार को आखिरकार एक हेलिकॉप्टर को बेचने में कामयाबी मिल गई है। राज्य सरकार ने इस हेलिकॉप्टर को नीलाम करने के लिए 7 बार कोशिश की थी लेकिन सभी प्रयास नाकाम हुए थे। अब सरकार ने 33 करोड़ में खरीदे गये इस हेलिकॉप्टर को एक कबाड़ कारोबारी को 2.57 करोड़ में नीलाम कर दिया है।
साल 1998 में सरकार ने Bel 430 VT MPS हेलिकॉप्टर खरीदा था। राज्य विमानन विभाग पिछले 10 सालों से इस हेलिकॉप्टर के लिए कोई खरीदार ढूंढ रहा था। विभाग के निदेशक भरत यादव ने कहा कि 31 मई को इस हेलिकॉप्टर के लिए नीलामी खुली थी।
इसके बाद एफए इंटरप्राइजेज नाम की एक कंपनी ने 2.57 करोड़ की बोली लगाकर इस हेलिकॉप्टर को खरीद लिया। कंपनी के मालिक नईम रजा एक स्क्रैप डीलर हैं और एयरक्राफ्ट मेन्टेनेंस इंजीनियर भी हैं।
हादसे का शिकार हो चुका है हेलिकॉप्टर
साल 2003 में यह हेलिकॉप्टर एक हादसे का शिकार भी हो चुका है। हादसा उस वक्त हुआ था जब मशहूर गायक अनुराधा पौडवाल एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इससे जा रही थीं। इस हादसे में पौडवाल और उस वक्त के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के निजी सहायक राजेंद्र सिंह रघुवंशी घायल भी हुए थे।
कई सालों से खड़ा था हेलिकॉप्टर
दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद राज्य सरकार ने इसका क्लेम करने की कोशिश की, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली। जिसके बाद इसे रिपेयर कराया गया, लेकिन साल 2013 के बाद से इसकी उड़ान लगभग बंद है, क्योंकि इसकी निर्माता कंपनी रॉयल्स रायस ने इसके पुर्जों का निर्माण ही बंद कर दिया है।
खरीदार बोले- फिर से उड़ेगा चॉपर
विभाग के अधिकारी ने कहा कि हम खरीदार की पढ़ाई-लिखाई नहीं देखते। दो खरीदारों ने बोली लगाई थी और एफए इंटरप्राइजेज ने इसे जीत लिया। अगर हम इस बार भी फेल हो जाते तो बड़ा नुकसान होता। इधर इस हेलिकॉप्टर को खरीदने वाले नईम रजा ने कहा कि इसकी मरम्मती की जाएगी और इसे फिर से उड़ने के काबिल बनाया जाएगा।