छत्तीसगढ़ में आज या कल में 1 लाख होंगे कोरोना पॉजिटिव, इनमें से 30% सिर्फ रायपुर में

0
112

रायपुर. प्रदेश में कोरोना महामारी (Corona in Chhattisgarh) की वजह से हालात बेकाबू हैं। आज या कल में संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख के करीब पहुंच रही है। इनमें से 30 प्रतिशत के करीब मरीज सिर्फ राजधानी रायपुर में हैं। हालांकि, राहत सिर्फ इतनी है कि बीते 5 दिनों में बिक्री रेट बढ़ा है, डेथ रेट कम हुआ है।

आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि 18 जिले ऐसे हैं जहां संक्रमित मरीजों की संख्या 2000 से कम है। मगर, 10 जिले ऐसे भी हैं जहां अब तक 2 हजार से अधिक मरीज मिल चुके हैं। रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग और राजनांदगांव वे जिले हैं जहां 5 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है। जिनमें अकेले रायपुर में 29,896 लोगों में वायरस की पहचान हो चुकी है।

‘पत्रिका आपके लिए ये आंकड़े प्रकाशित कर रहा है ताकि आप अंदाजा लगा सकें कि आपके जिले के हालात क्या है? इन आंकड़ों से आप बीमारी की गंभीरता को समझें, जानें और तय करें कि अभी सावधानी बरतने की कितनी आवश्यकता है। क्योंकि कोरोना से बचाव अभी वैक्सीन नहीं बल्कि मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग से ही है।

नारायणपुर सबसे सुरक्षित बस्तर संभाग का नारायणपुर जिला प्रदेश में सबसे सुरक्षित जिला कहा जा सकता है। यहां कोरोना काल में अब तक 1164 लोग संक्रमित हुए हैं, 864 कोरोना को हरा चुके है। अभी 461 एक्टिव मरीज है। इस जिले में अब तक कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई, जो शासन-प्रशासन और जिले के लिए राहत की बात है।

रायपुर सबसे ज्यादा संक्रमित : राजधानी रायपुर सबसे ज्यादा संक्रमित जिला है। यहां 29,896 लोग अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 10,334 मरीज अभी भी कोरोना के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे हैं। मगर, रायपुर में कोरोना से अब तक 347 लोगों की जान जा चुकी है। यह प्रदेश सरकार के लिए सबसे बड़ी चिंता है। संक्रमित होने वालों में नेता, अधिकारी-कर्मचारी से लेकर स्लम बस्ती के लोग भी शामिल है। यहां हर रोज 700-800 मरीज मिलते ही रहे हैं।