महंगाई-बेरोजगारी पर भोपाल में कांग्रेस का बड़ा प्रदर्शन

0
62

राजभवन का घेराव करने जा रहे कांग्रेसियों को रोका, कुछ देर हंगामा; फिर वापस लौटे

आंदोलन में शामिल करेंगे।

महंगाई, बेरोजगारी, अग्निपथ योजना और रोजमर्रा की जरूरी चीजों पर GST बढ़ाने के विरोध में गुरुवार को राजधानी में कांग्रेस ने बड़ा आंदोलन किया। सुबह साढ़े 11 बजे रोशनपुरा चौराहे से कांग्रेसी पैदल मार्च करते हुए राजभवन का घेराव करने जाने लगे तो बीच में ही पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व केंद्रीय सुरेश पचौरी, क्रांतिलल भूरिया समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। उधर, विधायक पीसी शर्मा और कुणाल चौधरी बेरिकेड्स के ऊपर चढ़ गए। जिन्हें पुलिस ने हटा दिया। कुछ देर प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेसी लौट गए।

कांग्रेस के आंदोलन के चलते भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था, लेकिन कांग्रेसी राजभवन के घेराव करने पर अड़े हुए थे। बावजूद वे घेराव करने जा नहीं सके और करीब पौन घंटे के बाद आंदोलन खत्म हो गया।

सड़क पर ही बैठ गए कांग्रेसी

राजभवन के घेराव करने से रोकने पर कांग्रेस सड़क पर ही धरने पर बैठ गए थे। पूर्व मंत्री जीतू पटवारी, विजयलक्ष्मी साधौ, महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष विभा पटेल, विधायक पीसी शर्मा, आरिफ मसूद, कुणाल चौधरी, जिलाध्यक्ष कैलाश मिश्रा, गुड्‌डू चौहान, मोहम्मद सगीर, अमित शर्मा आदि मौजूद रहे।

बेरिकेडिंग पर चढ़े विधायक, पुलिस ने रोका

इधर, विधायक चौधरी और शर्मा बेरिकेडिंग पर चढ़ गए। जिन्हें पुलिसकर्मियों ने रोक दिया। अन्य कांग्रेसियों ने भी बेरिकेडिंग से कूदकर जाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस बल होने से वे ऐसा नहीं कर सके।

इन मुद्दों को लेकर प्रदर्शन

प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि महंगाई, बेरोजगारी, अग्निपथ योजना, पेट्रोल, एनपीजी से लेकर दालें, खाद्य तेल, प्री पैकेज्ड अनाज, आटा, शहद, दही जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में हुई भारी वृद्धि और इन वस्तुओं पर जीएसटी लगाए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया गया।