बारिश ने बिगाड़े हालात, भोपाल में मकान गिरा

0
70

प्रदेश में अब तक औसत से ज्यादा बारिश

भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार बारिश से नदियां उफान पर हैं। अब तक प्रदेश में 13.28 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य (11.24 इंच) से 2 इंच (18%) ज्यादा है। नर्मदापुरम में तवा डैम के 13 में से 3 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। सुबह तक बांध के 7 गेट खुले थे। शुक्रवार को 11 गेट खोलना पड़े थे। तवा डैम से पानी छोड़े जाने पर नर्मदापुरम, धार, अलीराजपुर, हरदा, देवास, सीहोर, रायसेन और खंडवा जिले में नर्मदा किनारे रह रहे लोगों को अलर्ट जारी किया गया है। ​​​मरोड़ा, सोनतलाई, मेहराघाट, सांगाखेड़ा कला, बांद्राभान, रायपुर गांव तवा नदी से लगे हैं।
भोपाल के चौकी तलैया इलाके में भी शुक्रवार रात बारिश के बीच पुराना मकान गिर गया। कोई हताहत नहीं हुआ। सागर के खुरई रोड स्थित कृषि उपज मंडी के पास शुक्रवार रात निर्माणाधीन मकान का स्लैब ढह गया। मलबे में तीन मजदूर दब गए। एक मजदूर की माैत हाे गई। इटारसी के पास मेहरागांव में बारिश से एक घर की दीवार गिर गई। मलबे में दबने से शांति बरखने नाम की बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है।
बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने लो प्रेशर एरिया की वजह से मध्यप्रदेश के सेंटर में जोरदार बारिश हो रही है। अगले 48 घंटे के दौरान भोपाल समेत 27 जिलों में हल्की से तेज बारिश का पूर्वानुमान है। इंदौर में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
24 घंटे में कहां-कितनी बारिश
24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश मलाजखंड में 3.5 इंच, भोपाल में 2.44 इंच, नरसिंहपुर में 2.24 इंच, इंदौर में 0.20 इंच, जबलपुर में 0.75 इंच, ग्वालियर में 0.96 इंच बारिश हुई। खंडवा में 1.41 इंच, पचमढ़ी में 0.98 इंच, गुना में 0.90 इंच, रायसेन में 2.5 इंच, मंडला में 1.29 इंच पानी गिरा। धार, छिंदवाड़ा, रतलाम, दमोह, बैतूल, दतिया, उज्जैन, नौगांव, सतना, खजुराहो, सागर और खरगोन में भी बारिश हुई।
यह सिस्टम करा रहा बारिश
ओडिशा तट के पास लो प्रेशर एरिया चक्रवात के साथ सक्रिय है। अरब सागर के ऊपर भी स्पष्ट लो प्रेशर एरिया सक्रिय हो चुका है। मानसून ट्रफ लो प्रेशर से लेकर देसा-सागर, पेंड्रा रोड-हीराकुंड और लो प्रेशर से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली है। साथ ही गुजरात तट से महाराष्ट्र तट के समांतर ट्रफ है। इसी कारण मध्यप्रदेश के मध्य में ज्यादा बारिश हो रही है।
इंदिरा सागर में बढ़ा जलस्तर
तवा डैम से छोड़ा जा रहा पानी खंडवा में इंदिरा सागर बांध को भर रहा है। बांध का जलस्तर दो मीटर तक बढ़ गया है। शुक्रवार को बांध का जलस्तर 253.07 मीटर पर था। बांध में जलस्तर बढ़ने से दो दिन से बिजली उत्पादन भी बढ़ गया है। हर दिन 5 मिलियन यूनिट बिजली बनाई जा रही है। इससे पहले 2 से 3 मिलियन यूनिट बिजली ही बनाई जा रही थी। पावर हाउस में 8 मशीन से 1 हजार मेगावाट तक बिजली उत्पादन किया जाता है। 24 घंटे में 24 मिलियन यूनिट बिजली बनाई जा सकती है। फिलहाल 6 से 7 मशीन चलाकर बिजली उत्पादन किया जा रहा है।
छिंदवाड़ा में पुल पर फंसा युवक, रस्सी से खींचकर बचाया
छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा ब्लॉक के ग्राम खामीहीरा में बाढ़ के समय पुल पार कर रहा युवक बीच में फंस गया। उसे ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे निकाला। मामला शुक्रवार दोपहर का है। ग्राम पिंडरई डवीर से खामीहीरा पहुंच मार्ग के बीच में एक नाला है, जिसे युवक पार कर रहा था। वह पुल के बीच में पहुंचा ही था कि अचानक पानी का तेज बहाव हो गया और वह बहने लगा। इस दौरान उसने पुल के पिलर को पकड़ लिया।