खूबसूरती के लिए एक बार जरूर अपनाएं आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स

0
147

खूबसूरत दिखने के लिए आपने केमिकल प्रोडक्ट काफी इस्तेमाल किये होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि त्वचा को खूबसूरत दिखने के लिए आयुर्वेद उपाय कैसे अपना सकते हैं. कई बार मंहासों, झुर्रियों, ब्लैक हेड्स, स्किन टैन आदि से त्वचा डल नजर आने लगती है. ऐसे में महिलाएं बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट्स लेकर आती हैं और बिना यह जाने कि त्वचा पर उसे लगाने से क्या असर होगा, इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं. त्वचा और भी ज्यादा खराब हो जाती है. कई तरह के साइड इफेक्ट्स नजर आने लगते हैं. इन फेस क्रीम, लोशन, सीरम आदि में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन अगर आप आयुर्वेदिक इलाज अपनाते हैं तो आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा. जानिए इन टिप्स के बारे में.

अंगूर
चेहरे पर फिर से वही पहले सा निखार लाना है, तो आप अंगूर को अपने पर चेहरे पर रगड़ें. इसके लिए अंगूर को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट रहने दें, फिर चेहरा धो लें. त्वचा में निखार दिखेगा.

शहद और मलाई
शहद और मलाई को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है और चेहरा तरोताजा लगता है. इसे आप सर्दी में अधिक यूज करें.

दूध, नमक और नींबू का रस
दूध, नमक और नींबू के रस को मिलाकर स्किन पर अप्लाई करें. त्वचा के पोर्स खुल जाएंगे. जब चेहरा धोएंगे, तो काफी साफ नजर आएगा.

टमाटर का जूस
टमाटर का जूस निकाल लें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और स्किन पर लगाएं. इससे त्वचा मुलायम होगी. चेहरा सुंदर दिखेगा.

पत्ता गोबी का जूस और शहद
पत्ता गोबी के रस को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है.

घी और ग्लिसरीन
घी और ग्लिसरीन त्वचा के लिए एक बेहतरीन घरेलू मॉइस्चराइजर है. इससे त्वचा को कई फायदे होते हैं.

एप्रीकॉट और योगर्ट
खुबानी और योगर्ट को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं. त्वचा अलग नजर आएगी. त्वचा में ताजगी नजर आने लगेगी. त्वचा सूखी हो, तो इस पेस्ट में शहद भी मिला सकते हैं. स्किन की ड्राइनेस दूर होगी.