इस दिवाली घर आए मेहमानों को खिलाएं लौकी का हलवा, मुंह में पानी भर देगी ये टेस्टी Recipe

0
78

लौकी के हलवे में लौकी की सब्जी की तरह ही सारे गुण मौजूद रहते हैं और यह खाने में भी काफी टेस्टी होता है। तो देर किस बात की इस दिवाली घर आने वाले मेहमानों को भी खिलाएं लौकी से बना ये टेस्टी डेजर्ट लौकी
इस दिवाली घर आए मेहमानों को खिलाएं लौकी का हलवा, मुंह में पानी भर देगी ये टेस्टी Recipe

Lauki Halwa Recipe: अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो लौकी की सब्जी को बड़े बेमन से खाते हैं और बाजार में लौकी देखते ही मुंह बनाने लगते हैं तो इस रेसिपी को ट्राई करने के बाद आप बाजार से लौकी खरीदने का बहाना ढूंढेंगे। जी हां, आज हम आपको लौकी की सब्जी नहीं बल्कि मुंह में पानी भर देने वाला हलवा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। लौकी के हलवे में लौकी की सब्जी की तरह ही सारे गुण मौजूद रहते हैं और यह खाने में भी काफी टेस्टी होता है। तो देर किस बात की इस दिवाली घर आने वाले मेहमानों को भी खिलाएं लौकी से बना ये टेस्टी डेजर्ट लौकी का हलवा। आइए जान लेते हैं क्या है इसकी रेसिपी।

लौकी का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो लौकी (दूधी कद्दूकस की हुई)
– 100 ग्राम ताजा मावा
-पाव चम्मच इलायची पाउडर
– 2-3 केसर के लच्छे
– 2 बड़े चम्मच घी
– 150 ग्राम शक्कर

लौकी का हलवा बनाने की विधि-
लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी गरम करके कद्दूकस की हुई लौकी डालकर उसे हल्का भूनकर अलग रख लें। अब कड़ाही में थोड़ा-सा पानी डालें, फिर चीनी डालें। जब शक्कर पूरी तरह घुल जाए, तब इसमें भूनी हुई लौकी डालकर चलाएं।जब शक्कर का पानी पूरी तरह खत्म हो जाए और चाशनी जैसा गाढ़ा दिखाई देने लगे तब इसमें मावा डालकर हिलाएं। फिर इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह चलाकर 2-3 मिनट तक चलाएं। अब केसर को हाथ से मसलकर ऊपर से बुरकाएं। आपका लौकी का हलवा बनकर तैयार है।