हम आपदाओं से निपटने के लिए देश भर में “” अपदा मिथ्रा “” कार्यक्रम शुरू करेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

0
74

नई दिल्ली, 29 सितंबर:- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद भारत ने दुनिया के किसी भी देश की तुलना में कोरोना वायरस को प्रभावी ढंग से खत्म किया है। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मृत्यु दर को काफी कम करने में सफल रही है, किसी भी तटस्थ एजेंसी के साथ एक अध्ययन इसकी पुष्टि करेगा। मंत्री मंगलवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की स्थापना की 17वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान उत्कृष्ट सेवा के लिए एनडीएमए टीमों की सराहना की। केंद्र ने देश भर के 350 जिलों में “”अपदा मिथ्रा “” कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है ताकि नागरिकों को किसी भी आपदा के लिए तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके। यह प्रशिक्षण प्रदान करेगा कि कैसे आपदाओं का तुरंत जवाब दिया जाए और लोगों को आपदा से कैसे बचाया जाए। उन्होंने कहा कि परियोजना में शामिल लोगों के लिए बीमा सुविधा भी होगी। इस संबंध में 28 राज्यों के साथ समझौते भी हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 25 राज्यों के 30 जिलों में “”अपदा मिथ्रा “” पायलट परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है जहां अक्सर बाढ़ आने की संभावना होती है।

उन्होंने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में आए तूफान के बावजूद पूर्व-योजना और सतर्कता के कारण एक भी ऑक्सीजन संयंत्र को नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने यह भी बताया कि अस्पतालों और ऑक्सीजन संयंत्रों में बिजली की कोई कमी नहीं थी। 1999 में ओडिशा में आए एक तूफान ने 10,000 लोगों की जान ले ली थी, लेकिन इस साल अब तक तीन तूफानों में 50 से कम लोग मारे गए हैं। उनका लक्ष्य यह देखना है कि किसी आपदा में कोई हताहत न हो। उन्होंने कहा कि आंधी जैसी चीजों के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली लागू करने से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,