शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में स्वागत, कहा- बांग्लादेश के विकास में भारत का अहम योगदान

0
87

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर, करीब सात द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगी

नई दिल्ली:

बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) का आज दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया. शेख हसीना सोमवार को भारत के दौरे पर आई हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि, गरीबी हटाने के लिए साथ लड़ेंगे. बांग्लादेश के विकास में भारत का अहम योगदान है. इस दौरे में भारत के साथ सार्थक बातचीत की उम्मीद है. भारत आना हमेशा यादगार रहा है.

शेख हसीना के राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उनका परंपरिक तरीके से स्वागत किया गया.

राष्ट्रपति भवन में हसीना ने पत्रकारों से कहा कि मोदी के साथ उनकी बातचीत अपने-अपने देशों में लोगों की स्थिति में सुधार, गरीबी उन्मूलन और आर्थिक विकास पर केंद्रित होगी.

राष्ट्रपति भवन में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि भारत हमारा मित्र है. जब भी मैं भारत आती हूं, तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है. खासकर इसलिए कि हम हमेशा अपने मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं. हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं.

बांग्लादेश की पीएम ने कहा कि, हमारा मुख्य ध्यान अपने लोगों का फेडरेशन विकसित करना, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है. इन सभी मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हमारे दो देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके. इसी पर हमारा मुख्य फोकस है.

शेख हसीना ने कहा कि, मुझे उम्मीद है कि यहां बहुत ही उपयोगी चर्चा होगी. हमारा मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से विकसित होना और हमारे लोगों की बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है, जो हम कर पाएंगे. दोस्ती से आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं. इसलिए हम हमेशा ऐसा करते हैं.

हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. हसीना आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी. वे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू केअलावा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी.

प्रधानमंत्री हसीना भारत की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचीं. इस दौरान वह बहुआयामी संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए देश के शीर्ष नेतृत्व से मिलेंगी और जल प्रबंधन, रेलवे तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में कम से कम सात द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगी. शेख हसीना अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार शाम को हसीना से मुलाकात की थी. अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी ने भी सोमवार शाम को बांग्लादेशी प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. हसीना ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में निजामुद्दीन औलिया दरगाह का भी दौरा किया था. बृहस्पतिवार को वह अजमेर शरीफ जाएंगी.

भारत आगमन से पहले बांग्लादेश के ढाका में पीएम शेख हसीना ने एक इंटरव्यू में रूस-यूक्रेन संघर्ष के दौरान पूर्वी यूरोप में फंसे अपने देश के छात्रों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की गई पहल की सराहना की थी. हसीना ने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अपने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत पड़ोसी देशों को कोविड -19 वैक्सीन प्रदान करने की भी प्रशंसा की थी. शेख हसीना ने दोनों पड़ोसियों के बीच घनिष्ठ सहयोग पर जोर दिया था. उन्होंने कहा था कि कई क्षेत्रों में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इन्हें बातचीत के माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए. भारत और बांग्लादेश ने ठीक यही किया है.