भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ग्राहकों को चेतावनी जारी की

0
76

नई दिल्ली : आरबीआई ने सभी बैंक ग्राहकों को चेतावनी जारी की है। बैंक ने अपने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट को लेकर सावधान रहने को कहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ग्राहकों को बैंक खाता लॉगिन विवरण, व्यक्तिगत जानकारी, अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) दस्तावेजों की प्रतियां, डेबिट/क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पिन, पासवर्ड, ओटीपी आदि अज्ञात व्यक्तियों के साथ साझा नहीं करने की चेतावनी दी है। एजेंसियां। सेंट्रल बैंक ने अनाधिकृत वेबसाइटों और एप्लिकेशन में विवरण साझा नहीं करने की सलाह दी है।

सेंट्रल बैंक के मुताबिक, आरबीआई को ऐसी शिकायतें या रिपोर्ट मिली हैं कि बैंक खातों के केवाईसी अपडेट के नाम पर उपभोक्ताओं को घोटालों का शिकार बनाया जा रहा है। आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि अगर कोई केवाईसी अपडेट के नाम पर कॉल/मैसेज करता है तो वह तुरंत आपके संबंधित बैंक/शाखा से संपर्क करें। कॉल/मैसेज/अनधिकृत एप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहक की जानकारी साझा करने के बाद, जालसाज ग्राहक के खाते में पहुंच जाते हैं और खाते में पैसे काट लेते हैं।

सेंट्रल बैंक ने स्पष्ट किया है कि केवाईसी अपडेट प्रक्रिया को काफी सरल किया गया है। इससे पहले, आरबीआई ने नियामक निकायों को 31 दिसंबर, 2021 तक ऐसे खातों के संचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाने की सलाह दी थी, जब तक कि केवाईसी द्वारा अद्यतन किए जाने वाले ग्राहक खातों के संबंध में किसी नियामक/प्रवर्तन एजेंसी/न्यायालय आदि के आदेशों की आवश्यकता न हो।

Venkat ekhabar reporter,