कोरोना से निपटने की चुनौतियों पर नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस से चर्चा करेंगे राहुल गांधी

0
128

नई दिल्ली। कोरोना के कारण उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के वैकल्पिक उपायों और विकास के बेहतर मॉडल की तलाश में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को बांग्लादेश के नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मोहम्मद युनुस से बातचीत करेंगे। मोहम्मद युनुस ने बांग्लादेश में ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी और छोटे-छोटे कर्ज देकर करोड़ों लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है।

कांग्रेस के अनुसार राहुल गांधी और मोहम्मद युनुस कोरोना संकट से निपटने में विकास के पश्चिमी मॉडल की नाकामी और भविष्य में विकास के नए मॉडल की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। कोरोना में लॉकडाउन के दौरान शहरों से करोड़ों लोगों के पलायन से विकास के पश्चिमी मॉडल की खामियां उजागर हो गई। इसके पहले राहुल गांधी कोरोना संकट के दौरान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन जैसे लोगों से चर्चा कर चुके हैं।

यूट्यूब चैनल पर प्रसारित होगी चर्चा

कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रसिद्ध बांग्लादेशी अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनूस से चर्चा करेंगे जो उनके यूट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। इसमें वे उन विचारों पर चर्चा करते नजर आएंगे जो कोरोना महामारी के बाद की दुनिया को फिर से नए आकार देने पर आधारित होंगे।

पीएम मोदी पर साधा निशाना

इससे पहले राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ट्वीट में कहा कि पीएम मोदी देश को बर्बाद कर रहे हैं। नोटबंदी, जीएसटी, कोरोना महामारी में दुर्व्यवस्था, अर्थव्यवस्था और रोजगार का सत्यानाश। उनकी पूंजीवादी मीडिया ने एक मायाजाल रचा है। यह भ्रम जल्द टूटेगा।