प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लोगों की ओर से ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया

0
60

दिल्ली, मार्च, 22,:भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन सोमवार दोपहर लगभग हुआ। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को ‘नमस्कार’ से बधाई दी। भारत के लोगों की ओर से, प्रधान मंत्री मोदी ने भारत की बहुमूल्य कलाकृतियों को वापस करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

ये सभी मूल्यवान कलाकृतियां राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों की हैं। जब उन्हें ऑस्ट्रेलिया में तस्करी कर लाया गया, तो वहां के अधिकारियों ने उन्हें जब्त कर लिया। देश ने हाल ही में उन्हें भारत को सौंप दिया है।

“वार्षिक द्विपक्षीय बैठकें आयोजित करने के लिए एक तंत्र स्थापित करके आज भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया जाएगा। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने कहा कि यह एक संरचित प्रणाली स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि हमारे बांडों की नियमित रूप से समीक्षा की जा सके।

पिछले कुछ वर्षों में हमारे संबंध काफी मजबूत हुए हैं। मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा, शिक्षा, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग स्थापित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स में बाढ़ से जान-माल के नुकसान पर दुख जताया है.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने यूक्रेन पर रूस के युद्ध का मुद्दा उठाया है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि क्षेत्रीय सहयोग इन आयामों के संदर्भ में हमारी क्षेत्रीय चुनौतियों पर चर्चा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर था।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,