प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की

0
83

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और अमेरिका स्वाभाविक साझेदार हैं। मोदी ने कहा कि दोनों देश सबसे बड़े लोकतंत्र हैं और उनके समान मूल्य और भू-राजनीतिक हित हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर आए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में पहली बार अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। मोदी ने देश में कोरोना महामारी के दूसरे चरण के चल रहे चरण के दौरान सहयोग के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। मोदी ने कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस की जीत ऐतिहासिक है। कमला हैरिस को दुनिया के लिए एक प्रेरणा के रूप में जाना जाता था। मोदी ने उम्मीद जताई कि बाइडेन और कमला हैरिस के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध उच्च स्तर पर पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच समन्वय और सहयोग बढ़ेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया।

भारतीय मूल की महिला कमला हैरिस ने संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति चुनी जाने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रच दिया है। प्रधानमंत्री के साथ एक बैठक के दौरान बोलते हुए, कमला हैरिस ने कहा, “भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक विशेष भागीदार है।” कमला हैरिस ने वैक्सीन निर्यात के पुनरुद्धार पर भारत की घोषणा का स्वागत किया। कोरोनावायरस के प्रकोप की शुरुआत में भारत कोरोना वैक्सीन का स्रोत था। कमला ने कहा कि उन्हें गर्व है कि उन्होंने कोरोना के संकट में भारत का साथ दिया। कमला हैरिस ने कहा कि भारत में हर दिन एक करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। कमला हैरिस ने कहा कि दुनिया में लोकतांत्रिक व्यवस्था खतरे में है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को कायम रखना हमारे देश की जिम्मेदारी है।

चार दिवसीय यात्रा के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका में व्यस्त हैं. पहले दिन, प्रधान मंत्री ने पांच प्रमुख कंपनियों, क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ के साथ बातचीत की। ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने जापान के योशीहिदे सुगा से मुलाकात की। मोदी ने सुगा के साथ द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भविष्य की गतिविधियों पर चर्चा की गई।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,