PM मोदी का आज आ रहा है शक्तिशाली विमान, मिसाइल भी होगी बेअसर

0
73

भारत में एक साथ दो बोइंग 777-300ER विमान आ रहे हैं. इनका इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे. अभी तक ये सभी लोग एअर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जल्‍द ही नए शक्तिशाली विमान में सफर करते नजर आएंगे. बोइंग 777-300 ER क्‍लास का यह विमान खासकर पीएम मोदी (Narendra Modi Special Plane) के लिए बनाया गया है.उनका विशेष विमान एयर इंडिया वन (Air India One) गुरुवार को भारत पहुंच रहा है. इसकी कई खूबियां हैं. सुरक्षा के मामले में यह विमान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के विशेष विमान एयरफोर्स वन की टक्‍कर का है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष विमान एयर इंडिया वन इतना शक्तिशाली है होगा कि इस पर किसी भी मिसाइल का कोई भी असर नहीं होता है. लंबी दूरी के ये दो बोइंग 777-300ER विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे.
एयर इंडिया वन नामक यह विमान ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत और अमेरिका के बीच उड़ान भर सकेगा. इससे पहले विशेष एयर इंडिया के विशेष विमान से वीवीआईपी सफर करते थे.
777-300ER विमान पूरी तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की कॉपी लगता है. अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है और इस विमान की भी यही खासियत है. ये विमान एक बार मे 6800 मील की दूरी तय कर सकता है और अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है.
अभी तक देश के प्रधानमंत्री के विमान को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पास थी लेकिन इस नए विमान को एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे. दोनों विमान की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है.