ICMR की 3 लैबों का 27 जुलाई को उद्घाटन करेंगे PM मोदी, नोएडा, कोलकाता और मुंबई में होंगे स्थापित

0
114

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार(27 जुलाई) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) की तीन नई उच्च क्षमता वाली लैबों का उद्घाटन करेंगे। ये लैब नोएडा, कोलकाता और मुंबई में स्थापित की गई हैं। इस वर्चुअल कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भी हिस्सा लेने की संभावना है।

आइसीएमआर दुनियाभर में चिकित्सा अनुसंधान के सबसे पुराने संस्थानों में शुमार है। यह देश में बायोमेडिकल रिसर्च के समन्वय और उसे बढ़ावा देने में सहयोग करता है। वर्तमान में यह दैनिक आधार पर देशभर में कोविड-19 के टेस्ट करने में मदद कर रहा है। आइसीएमआर की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, उसने 23 जुलाई तक देश भर में अब तक कुल 1,54,28,170 नमूनों का टेस्ट किया जबकि अकेले शुक्रवार को 3,52,801 नमूनों की जांच की।

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में अब तक फिलहाल 12,87,945 मामले सामने आ चुके हैं। इन सभी मामलों में से 8,17,209 लोग ठीक हो चुके हैं, वहीं देश में कोरोना के कारण अब तक 30,601 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश भर की की बात करें फिलहाल 4,40,135 एक्टिव केस हैं।

पुणे की माइलैब के एंटीजेन टेस्टिंग किट को ICMR की मंजूरी

पुणे की माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन(MyLab Discovery Solution) की कोविड-19 एंटीजेन टेस्टिंग किट(Antigen Testing Kit) को आईसीएमआर की मंजूरी मिल गई है। पुणे की माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन ने बुधवार को कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने उसकी कोरोना एंटीजेन टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। कंपनी के इसका नाम ‘पैथोकैच कोविड-19 एंटीजेन रैपिड टेस्टिंग किट’ रखा है। इसे पूरी तरह से भारत में विकसित और उत्पादित किया गया है। इसकी कीमत 450 रुपये है यह मांग के मुताबिक उपलब्ध भी है। कंपनी इससे पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट किट जारी कर चुकी है।