नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता हैं, – ग्लोबल लीडर मॉर्निंग कंसल्ट

0
68

नई दिल्ली, 22 जनवरी:—- भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक दुर्लभ रिकॉर्ड है। मोदी दुनिया के सभी सबसे लोकप्रिय नेताओं में शीर्ष पर हैं। नवीनतम रेटिंग अमेरिका स्थित राजनीतिक खुफिया एजेंसी ग्लोबल लीडर मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा जारी की गई थी।

इस साल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक सर्वेक्षण द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत के प्रधान मंत्री 71% की रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर हैं। इसके बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्र्स मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर को 66 प्रतिशत रेटिंग मिली, इसके बाद इटली के मारियो ड्रैगी को 60 की रेटिंग मिली। सूची में सबसे नीचे जापानी प्रधानमंत्री सुगा हैं। संगठन ने अपनी वेबसाइट पर विश्व के 13 नेताओं की सूची जारी की है।

इनमें से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 43 फीसदी रेटिंग के साथ छठे नंबर पर रहे। कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिस ट्रूडो को भी 43 प्रतिशत रेटिंग मिली है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को 41 फीसदी रेटिंग मिली है. मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस एजेंसी ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य में सरकार के नेता और लोग उनकी लोकप्रियता पर एक सर्वेक्षण करते हैं।

मोदी 2020 की रेटिंग में भी 84 फीसदी के साथ शीर्ष पर हैं। हालांकि, 2021 में उनकी रेटिंग घटकर 63 फीसदी रह गई। संगठन मुख्य रूप से निर्वाचित नेताओं, अधिकारियों और स्थानीय मतदान के मुद्दों पर संबंधित क्षेत्रों में सर्वेक्षण करता है।

मुख्य रूप से स्थानीय वयस्कों के साथ साक्षात्कार आयोजित करता है। यह हर दिन 20,000 से अधिक लोगों से मिलता है। सर्वेक्षण प्रत्येक देश में उम्र, लिंग और क्षेत्र के आधार पर किया जाएगा। पैटर्न देश के अनुसार भिन्न होते हैं।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,