टाइम मैगजीन में मोदी, ममता, आधार पूनावाला को मिली जगह

0
72

न्यूयॉर्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आधार पूनावाला का नाम टाइम मैगजीन की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल है। बुधवार को टाइम पत्रिका का विमोचन किया। एशियाई प्रशांत नीति और योजना परिषद के कार्यकारी निदेशक पी. कुलकर्णी भी सूची में प्रमुख हैं।

स्वतंत्र भारत में टाइम मैगजीन ने इस बात की सराहना की कि जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी जैसा देश की राजनीति पर किसी ने राज नहीं किया। हालाँकि, उन्होंने देश को धर्मनिरपेक्षता से हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेल दिया। मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए आह्वान। पत्रकारों को हिरासत में लिया गया और धमकाया गया, “मोदी पर एक टिप्पणी लिखने वाले सीएनएन पत्रकार फरीद जकारिया ने कहा।

मैगजीन के मुताबिक ममता बनर्जी भारतीय राजनीति में एक प्रमुख शख्सियत बन गई हैं। सड़क पर लड़ने और पितृसत्तात्मक व्यवस्था में अपने आप में एक नेता बनने की भावना ने उन्हें अलग पहचान दिलाई।

इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भी शामिल हैं। सबसे प्रभावशाली नामों की सूची में टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, संगीतकार ब्रिटनी स्पीयर्स, एप्पल के सीईओ टिम कुक और अन्य के नाम भी हैं।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,