दिल्‍ली पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का स्‍वागत

0
77

नई दिल्ली: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत के दो दिवसीय दौरे नई दिल्ली पहुंचे हैं। वो 19 और 20 मार्च को नई दिल्ली में ही रहेंगे। दिल्ली पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उन्हें रिसीव कर उनकी अगवानी की है। पीएम किशिदा आज शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि अपनी भारत यात्रा के दौरान पीएम किशिदा भारत के लिए पांच ट्रिलियन येन (42 अरब अमेरिकी डालर) के निवेश की योजना की घोषणा कर सकते हैं। इस दौरान वो 14वें भारत-जापान शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

फुमियो किशिदा की पहली भारत यात्रा

जापान में साल 2021 में हुए चुनावों में जीत हासिल कर फुमियो किशिदा ने देश के प्रधानमंत्री का पद संभाल था। पीएम बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। साथ ही वो पहली बार प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। जापानी मीडिया के मुताबिक साल 2014 में भारत आए जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भारत में निवेश और वित्तपोषण के लिए 3.5 ट्रिलियन येन की घोषणा की थी।

भारत के शहरी विकास के लिए जापान का सहयोग

मौजूदा वक्त में जापान भारत के शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सहयोग कर रहा है। साथ ही वो देश में रेल के तंत्र को रफ्तार देने के लिए बुलेट ट्रेन योजना पर भी काम कर रहा है। साथ ही बताया जा रहा है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान किशिदा लगभग 300 बिलियन येन के लोन पर भी सहमति जता सकते हैं। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कार्बन उत्सर्जन में कटौती से संबंधित ऊर्जा सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

समझौते को आगे बढ़ाने पर होगी पुष्टि

साल 2020 में, जापान और भारत ने एक अधिग्रहण और क्रास-सर्विसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। जो भारतीय सेना और जापान के आत्मरक्षा बलों के बीच राशन, ईंधन और अन्य आपूर्ति के पारस्परिक प्रावधानों की अनुमति देता है। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान दोनों इस बात की फिर से पुष्टि करनी है कि वो उस सौदे को आगे बढ़ाएंगे।