आईआरसीटीसी – राम भक्तों के लिए खुशखबरी .. श्री रामायण यात्रा के लिए विशेष ट्रेनें कभी नहीं

0
67

दिल्ली : राम भक्तों के लिए यह वाकई में एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे उन भक्तों के लिए विशेष पर्यटक ट्रेनें शुरू कर रहा है जो “रामायण यात्रा” पर जाना चाहते हैं। केंद्र सरकार द्वारा ‘देखो अपना देश’ नाम से शुरू की गई योजना के तहत डीलक्स एसी ‘श्री रामायण यात्रा’ नाम से एसी टूरिस्ट ट्रेनें चला रहा है। 17 दिनों की इस यात्रा के दौरान भगवान राम के भक्त देश के आध्यात्मिक केंद्रों के दर्शन कर सकते हैं।

इसकी पूरी जानकारी को ध्यान में रखते हुए.. भारतीय रेलवे उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है जो देश के मंदिरों के चारों ओर घूमना चाहते हैं। हिंदू धर्म में रामायण महाकाव्य का महत्व अकथनीय है। रामायण महाग्रंथ सदाचारी जीवन के लिए एक महान मार्गदर्शक है। ट्रेन तीर्थयात्रियों को कई स्थानों पर जाने का अवसर प्रदान करती है जो अभी भी रामायण के साक्षी हैं। रेलवे बोर्ड ने हाल ही में भारतीय रेलवे की ओर से रामायण एक्सप्रेस का एक और संस्करण लॉन्च करने की घोषणा की है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक रामायण एक्सप्रेस 7 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. जो लोग इस ट्रिप पर जाना चाहते हैं उन्हें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करना होगा। हालांकि, सभी यात्रियों को कोविड -19 दो-खुराक प्रमाण पत्र साथ लाना आवश्यक है। रामायण यात्रा 7500kmकिमी की दूरी तय करती है। लंबी दूरी की यात्रा करने वाली, यह ट्रेन केवल 156 यात्रियों के लायक है, जिससे यह जानकारी मिलती है कि पहली ट्रेन बुकिंग लगभग पूरी हो चुकी है। रेलवे बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि यात्रा का न्यूनतम किराया 82,950 Rs रुपये और अधिकतम 1,02096Rs रुपये है। कोविड सुरक्षा उपायों के तहत सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइजर के साथ आईआरसीटीसी सुरक्षा किट भी प्रदान करता है। रेलवे रेस्तरां से ऑन-बोर्ड शाकाहारी भोजन आवास प्रदान किया जाता है। सभी यात्रियों के लिए यात्रा बीमा की सुविधा भी है। यात्रियों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,