भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया में सबसे ज्यादा जनता का समर्थन प्राप्त है, मॉर्निंग कंसल्ट ‘सर्वे’

0
76

वाशिंगटन : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 13 सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक बनकर उभरे हैं। अमेरिका स्थित मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार, वह 70% आबादी के बीच लोकप्रिय है। सर्वेक्षित वयस्कों में से केवल 25% ही उनके विरोध में थे। ये आंकड़े हर हफ्ते अपडेट किए जाते हैं। इस महीने की 2 तारीख तक, मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंडर्स मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर और इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी होंगे। इससे पहले सप्ताह में, मोदी जनमत में सबसे आगे चल रहे थे। जून में, लोकप्रियता गिरकर 66 प्रतिशत हो गई। अगस्त 2019 तक 82% लोग उन्हें पसंद करते हैं।

सर्वेक्षण में पता चला कि जापान के प्रधानमंत्री सुगा सबसे ऊपर थे जब उन्होंने विभिन्न देशों के नेताओं की सार्वजनिक अस्वीकृति के स्तर का पता लगाया। 64 फीसदी उनका विरोध करते हैं। सर्वे के मुताबिक मोदी इस लिस्ट में सबसे नीचे हैं।

“”मॉर्निंग कंसल्टेंट सर्वे कैसे करते हैं, -?”: ——

मॉर्निंग ‘कंसल्ट’ का राजनीतिक विभाग चुनाव, मतदान को प्रभावित करने वाले कारकों और निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की लोकप्रियता जैसे मुद्दों पर जानकारी एकत्र करता है। यह हर दिन दुनिया भर में लगभग 11,000 लोगों से पूछताछ करता है और नेताओं के लिए समर्थन पाता है। एक अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए उस देश में प्रतिदिन लगभग 5,000 लोगों का साक्षात्कार लिया जाता है। यह सब ऑनलाइन होता है। संगठन किसी देश में एक साप्ताहिक सर्वेक्षण में वयस्कों द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी के औसत को संहिताबद्ध करता है।
“मोदी की शीर्ष लोकप्रियता भारतीयों के उन पर अटूट विश्वास का प्रमाण है। उनका प्रदर्शन और दूरदर्शी नेतृत्व बरकरार है।”

-अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,