नकली पैन कार्ड का पता कैसे लगाएं? आपको बस एक स्मार्टफोन चाहिए

0
70

पैन कार्ड अब निश्चित रूप से सभी को चाहिए। अंत में, बैंक खाता खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। हालांकि, आयकर विभाग ने पाया है कि कुछ नकली पैन कार्ड भी चलन में हैं। आईटी विभाग ने आसानी से नकली पैन कार्ड की पहचान करने के लिए तकनीक विकसित की है क्योंकि यह पता चला है कि कुछ नकली पैन कार्ड बनाए गए हैं और कई अपराध करने के लिए उपयोग किए गए हैं।

क्यूआर कोड आयकर विभाग द्वारा जारी स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड पर होगा। कोड का उपयोग यह पहचानने के लिए किया जा सकता है कि पैन कार्ड असली है या डुप्लिकेट। उसके लिए, एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को केवल अपने स्मार्टफोन में एक ऐप इंस्टॉल करना होगा।

आपको अपना स्मार्टफोन लेने की जरूरत है और Google Play Store पर जाएं और पैन क्यूआर कोड रीडर नामक ऐप को प्री-इंस्टॉल करें। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे खोलें और कैमरा व्यूफाइंडर विकल्प पर क्लिक करें। फिर कैमरा खुल जाएगा। पैन कार्ड लें और उस पर क्यूआर कोड को स्कैन करें।

जब स्कैन पूरा हो जाएगा, तो एक बीप सुनाई देगी। सभी पैन कार्ड उपयोगकर्ता विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं। उस स्क्रीन पर विवरण .. जांचें कि क्या पैन कार्ड का विवरण मेल खाता है। यदि ये वही हैं तो यह मूल कार्ड है। यदि विवरण मेल नहीं खाते हैं तो यह समझा जाना चाहिए कि यह एक नकली पैन कार्ड है।

हालांकि.. 2018 से पहले जारी किए गए पैन कार्ड में क्यूआर कोड नहीं होगा। हालांकि.. वे असली पैन कार्ड हैं। 2018 के बाद आईटी विभाग पैन कार्ड पर क्यूआर कोड भी प्रिंट कर रहा है।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,