एग्जिट पोल यूपी में बीजेपी सरकार, पंजाब में आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने का सुझाव देते हैं

0
53

दिल्ली, 8 मार्च,: देश में दिलचस्पी जगाने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव सोमवार को समाप्त हो गए। देश की राजनीति पर शासन करने वाले उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड और मणिपुर की राज्य विधानसभाओं के लिए अलग-अलग चुनाव सोमवार को समाप्त हो गए। इस संदर्भ में सोमवार को अंतिम चरण का मतदान समाप्त होते ही कई कंपनियों ने संबंधित राज्यों के चुनाव परिणामों पर अपने एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए.

एग्जिट पोल बताते हैं कि बीजेपी उत्तर प्रदेश में फिर से झंडा फहराएगी, जो उनके शासन में है। वहीं, कांग्रेस पार्टी के शासन वाले पंजाब में बहुमत वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि पार्टी को कम सीटें मिलेंगी और नई आम आदमी पार्टी सत्ता में आएगी.

एग्जिट पोल उत्तर प्रदेश में स्पष्ट बहुमत के साथ भाजपा की जीत का संकेत देते हैं। चुनावों से पता चलता है कि पंजाब में कांग्रेस पार्टी कमजोर हो रही है और कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में सिंगल डिजिट में जाने की ओर अग्रसर है।

उत्तराखंड में, तर्क हैं कि कांग्रेस पार्टी, जो भाजपा के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है, को वहां सत्ता पर कब्जा करना मुश्किल होगा। एग्जिट पोल गोवा में बीजेपी की जीत के संकेत एक्जिट पोल ने मणिपुर में बीजेपी के सत्ता में आने का संकेत दिया है

अगर ऐसा है.. एग्जिट पोल बताते हैं कि कभी उत्तर प्रदेश की राजनीति का पहिया अपने पक्ष में करने वाली बहुजन समाज पार्टी को यह पता खोने का खतरा है। यूपी से कांग्रेस पार्टी धीरे-धीरे गायब हो रही है… इन चुनावों से पता चलता है कि बहुजन समाज पार्टी अब ऐसी ही स्थिति का सामना कर रही है।

कुल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से बीजेपी को और मजबूती मिलने की उम्मीद है. तर्क सुने जा रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी के पास कम बहुमत के बावजूद उत्तराखंड में सत्ता संभालने की लगभग कोई संभावना नहीं है।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,