आदिवासियों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस सरकार दोषी है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
66

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस के शासन काल में आदिवासियों का कल्याण छिपा हुआ था। उन्होंने कहा कि उन क्षेत्रों को विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं जो अभी भी पिछले शासकों के कारण पिछड़ रहे हैं। प्रधान मंत्री ने कहा कि देश वर्तमान में पिछली सरकारों की वीआईपी संस्कृति से ईपीआई (प्रत्येक व्यक्ति महत्वपूर्ण है) में स्थानांतरित हो रहा है। वह सोमवार को भोपाल में “राष्ट्रीय सम्मान दिवस पर राष्ट्रीय सम्मेलन” में बोल रहे थे। इसके बाद प्रधान मंत्री ने हाल ही में आधुनिकीकृत “रानी कमलापति रेलवे स्टेशन” को राष्ट्र को समर्पित किया।

सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान _मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश रानी दुर्गावती की बहादुरी और रानी कमलापति के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा। ‘पिछली सरकारों ने आदिवासियों को उचित स्थान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि न्यूनतम सुविधाओं पर भी ध्यान नहीं दिया गया, अंबेडकर जयंती, गांधी जयंती और वीरसावरकर जयंती की तरह, हम हर साल 15 नवंबर को “भगवान बीरसमुंडा जयंती” मनाएंगे। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश और अन्य राज्यों में स्थापित होने वाले 50 एकलव्य आवासीय विद्यालयों के निर्माण की आधारशिला रखी।

“ईपीआई की ओर बदलें”: —— प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अब पिछली सरकारों की वीआईपी संस्कृति से ईपीआई (प्रत्येक व्यक्ति महत्वपूर्ण है) की ओर बढ़ रहा है। यह एक ऐसा ही उदाहरण है। हम देश भर के 175 रेलवे स्टेशनों पर इस तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेंगे, ”उन्होंने कहा, पिछली सरकारों के तहत रेलवे परियोजनाओं को पूरा करने में 40-50 साल लगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार ने सात साल में महत्वाकांक्षी 1,100 किलोमीटर पूर्वी और पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर को पूरा कर लिया है।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,