सावधान! दिल्ली मेट्रो सेवा (Delhi Metro) बहाल हो रही है स्टेशनों में सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा ध्यान

0
80

नई दिल्ली: अगले हफ्ते सोमवार से एक बार फिर दिल्ली मेट्रो सेवा बहाल हो रही है. डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने कहा है कि अनलॉक-4 के तहत दिल्ली मेट्रो सेवा में संक्रमण रोकने के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं. उन्होनें कहा कि उन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रूकेंगी जिन स्टेशनों पर यात्री सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं करते हुए पाए जाएंगे. लेकिन इस बार कई ऐसे नियम होंगे जो आपके लिए नए हैं. मसलन, दिल्ली मेट्रो एक दिन में सिर्फ 8 घंटे ही चलेंगी और संक्रमित जोन के स्टेशन बंद रहेंगे. लेकिन इसमें एक नियम ये भी जोड़ा गया है कि अगर प्लेटफॉर्म में यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी नहीं दिखी तो ट्रेन स्टेशन में नहीं रुकेंगी.
जानकारों का कहना है कि मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी की वजह से सामाजिक दूरी और मास्क जैसे नियमों का पालन संभव है. लेकिन प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करना संभव नहीं है. ऐसे में यात्रियों को खुद ही इन नियमों का पालन करना होगा. इस बीच मेट्रो रेल चालकों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी नहीं दिखे तो ट्रेन न रोकी जाए.
येलो लाइन से होगी मेट्रो सेवा की शुरुआत
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो की सेवा सात से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में चरणबद्ध तरीके से बहाल होगी. दिल्ली के समयपुर बादली (Samaypur Badli) को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर (Huda City center) जोड़ने वाली येलो लाइन (Yellow Line) और रेपिड मेट्रो (Rapid Metro) सबसे पहले सात सितम्बर को चालू होगी.
ये हैं नई गाइडलाइंस
– 7 सितंबर से शुरू होगी मेट्रो सेवा, 12 सिंतबर से सभी लाइनें हो जाएंगी चालू
– शुरुआत में कुछ घंटों के लिए ही चलेंगी ट्रेनें, 12 सितंबर के बाद बढ़ाए जाएंगे फेरे
– भीड़ कम करने के लिए धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी
– सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्लेटफॉर्म्स पर होगी मार्किंग
– यात्रा के दौरान मास्क लगाना होगा अनिवार्य
– सिर्फ एसिम्प्टोमैटिक लोगों को ही होगी यात्रा की अनुमति
– यात्रियों को आरोग्य सेतू (Arogya Setu) का इस्तेमाल करना होगा
– एंट्री गेट व अन्य स्थानों पर सैनिटाइजर स्टैंड लगाए जाएंगे
सिर्फ 8 घंटे ही चलेंगी मेट्रो
बयान में बताया गया है कि ट्रेनें (Trains) सुबह में सात बजे से सुबह 11 बजे तक और शाम में चार बजे से रात आठ बजे तक चलेंगी. नौ सितंबर को ब्लू लाइन (Blue Line) और पिंक लाइन (Pink Line) पर सेवा बहाल होगी. 10 सितंबर को रेड लाइन, ग्रीन लाइन, वायलेट लाइन पर सेवा शुरू होगी. (भाषा इनपुट)