बीजेपी फिर से केंद्र में सत्ता में आई, -सी वोटर – इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन सर्वे

0
66

नई दिल्ली, 21 जनवरी,:अगर अभी देश में चुनाव हुए तो एक बार फिर केंद्र में बीजेपी सत्ता में आएगी और जनता नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार चाहती है. सी वोटर-इंडिया टुडे के संयुक्त सर्वेक्षण के अनुसार। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का कहना है कि सीटों की संख्या 350 से घटकर 296 रह जाएगी। सत्ताधारी दल 303 से 271 सीटों के साथ अपने दम पर सत्ता में आने की स्थिति में है।

हालांकि, राष्ट्रीय स्तर पर मोदी और बीजेपी की लोकप्रियता बरकरार है… राज्यों की बात करें तो स्थिति अलग है. उन सभी राज्यों में जहां चुनाव होते हैं, एक भी सीएम पूरी तरह से लोकप्रिय नहीं दिखता है। उल्लेखनीय है कि इन राज्यों में एक भी सीएम 50 प्रतिशत का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है, जो संतोषजनक शासन के विषय में आधा अंक है. यह भी उल्लेखनीय है कि 34 प्रतिशत लोग पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के पूर्ण विरोध में हैं।

पंजाब के अलावा, भाजपा के पांच राज्यों में से चार में मुख्यमंत्री हैं, जहां 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में चुनाव होंगे। संतोषजनक स्तर पर शासन करने के मामले में पांच राज्यों की तुलना में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 49 प्रतिशत सकारात्मक वोटों के साथ आगे थे। खास बात यह है कि वह विपक्ष में अव्वल हैं। पंजाब समेत सभी पांच राज्यों में 18.3 करोड़ मतदाता हैं। सर्वेक्षण से देश की कुल आबादी के 12.8 प्रतिशत के विचारों को प्रतिबिंबित करने की उम्मीद है।

*** किसने किया: — सी वोटर- इंडिया टुडे टीवी ज्वाइंट सर्वे
*** ు कहां किया: —- जिन पांच राज्यों में चुनाव होंगे, वे हैं उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर।
*** कितने लोगों का सर्वेक्षण किया गया, (साक्षात्कार किए गए लोगों की संख्या): — 60,141
*** प्रारंभिक अवस्था में: — 20,566 (16 अगस्त, 2021 से 10 जनवरी- 2022 के बीच)
*** अंतिम चरण में: — 39,575 (पिछले तीन सप्ताह में)
यह कैसे किया गया: कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लाइव किए बिना टेलीफोन द्वारा साक्षात्कार।

पांच राज्यों के सीएम की तुलना में, यूपी के सीएम योगी पक्ष और विपक्ष में सबसे ऊपर हैं। इंडिया टुडे के संपादकीय निदेशक राज चेंगप्पा और अन्य विशेषज्ञों की राय है कि योगी से प्यार करने वाले अधिक से अधिक लोग हैं, जो एक कट्टर हिंदुत्व समर्थक के रूप में जाने जाते हैं।
4 जिन्हें क्षमता पर संदेह है, वे अपनी ही पार्टी में अच्छा कर रहे हैं। लेकिन जो लोग पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में चरणजीत सिंह चन्नी की क्षमता पर संदेह करते हैं, वे बाहरी लोगों की तुलना में उनकी अपनी पार्टी में अधिक हैं।

वेंकट, ekhabar Reporter,