केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि की 10 राज्य

0
64

नई दिल्ली: (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि की है।  केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में से हैं, जहां पिछले दिनों बर्ड फ्लू पॉजिटिव आया है। ताजा मामले सोमवार को दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में पाए गए।

केंद्र ने राजस्थान के टोंक, करौली, भीलवाड़ा, वलसाड, वड़ोदरा और सूरत जिलों में कौवे, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों की मौत का कारण बर्ड फ्लू को माना है।  उत्तराखंड के कोटद्वार और देहरादून जिलों में भी कौवों की मौत हुई है।  पूर्वी दिल्ली के संजय झील क्षेत्र में कौवे और बत्तखों की मौत के लिए बर्ड फ्लू को भी दोषी ठहराया गया है।

महाराष्ट्र के परभणी जिले में मुर्गियों को बर्ड फ्लू का पता चला है।  मुंबई, ठाणे, दापोली और बीड में भी बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।  इस समय केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सलाह दी कि वे बर्ड फ्लू पर गलत जानकारी फैलाने से बचें।  जल संसाधनों, पक्षी बाजारों, चिड़ियाघरों, पोल्ट्री फार्मों के आसपास निगरानी बढ़ाई जानी चाहिए और मृत पक्षियों के निपटान में उचित सावधानी बरतनी चाहिए।

केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने सोमवार को सभी राज्यों से कहा कि बर्ड फ्लू के मामलों के बावजूद, पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने और बाजारों को बंद करने की आवश्यकता नहीं है।  वे कहते हैं कि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि बर्ड फ्लू पक्षियों से पशुधन से मनुष्यों में फैल सकता है। 

वेंकट टी रेड्डी