साइबर अपराधियों पर CBI का डंडा, 115 ठिकानों पर दबिश, देशभर में चला ‘ऑपरेशन चक्र’

0
78

Operation Chakra: सीबीआई ने मंगलवार को साइबर अपराधियों के खिलाफ अभियान के तहत कई राज्यों में उनके 115 ठिकानों पर छापे मारे। पुलिस बलों के सहयोग से ‘ऑपरेशन चक्र’ के तहत तलाशी अभियान चलाया गया।
साइबर अपराधियों पर CBI का डंडा, 115 ठिकानों पर दबिश, देशभर में चला ‘ऑपरेशन चक्र’

साइबर फ्रॉड के खिलाफ सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी CBI ने महाअभियान चलाया। खबर है कि मंगलवार को जांच एजेंसी ने देश के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दबिश दी है। खास बात है कि सीबीआई ने इंटरपोल, फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन जैसी एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर कार्रवाई की है।

सीबीआई ने मंगलवार को साइबर अपराधियों के खिलाफ अभियान के तहत कई राज्यों में उनके 115 ठिकानों पर छापे मारे। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस बलों के सहयोग से ‘ऑपरेशन चक्र’ के तहत तलाशी अभियान चलाया गया। अधिकारियों ने बताया, सीबीआई द्वारा 87 ठिकानों की तलाशी ली गई वहीं, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश पुलिस द्वारा 28 ठिकाने खंगाले गए।

दिल्ली में पांच जगहों पर छापेमारी की गई है। जांच एजेंसी ने राजस्थान के रामसमंद में एक ठिकाने से डेढ़ करोड़ रुपये नकद और 1.5 किलो सोना जब्त किया है। राजसमंद में एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश भी हुआ है। वहीं, पुणे और अहमदाबाद में भी दो फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ, जो अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना रहे थे। इन मामलों में 300 से अधिक संदिग्ध जांच के दायरे में हैं।

उन्होंने बताया, अभियान के तहत अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में चार, दिल्ली में पांच, चंडीगढ़ में तीन और पंजाब, कर्नाटक व असम में दो-दो स्थानों की तलाशी देर रात तक जारी रही। सीबीआई ने कार्रवाई के बारे में अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई को सूचित कर दिया है। इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कैनेडियन माउंटेन पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई फेडरल पुलिस से मिली जानकारी के बाद यह कार्रवाई की गई।