हम पांच से लेकर मिशन मंगल तक, ऐसी रही विद्या बालन की जर्नी

0
145

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन 1 जनवरी को अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं. भारतीय सिनेमा को ढेरों कमाल की फिल्में दे चुकी विद्या बालन के बारे में कम ही लोग ये बात जानते हैं कि एक दौर में वह छोटे पर्दे पर काम किया करती थीं. इतना ही नहीं उनका किरदार भी लीड रोल नहीं था. इस शो का नाम था हम पांच. शो में काम करने वाली पांच एक्ट्रेसेज में से एक विद्या भी थीं.

उस दौर के बॉम्बे में जन्मी विद्या बालन का एक्सेंट थोड़ा तमिलियन था. उनके पिता पी. आर. बालन डिजीकेबल के वाइस प्रेसिडेंट थे और उनकी मां सरस्वती बालन हाउसवाइफ थीं. विद्या के मुताबिक वह घर पर तमिल और मलयालम की मिली जुली बोली बोला करती थीं. विद्या ने अपने करियर की शुरुआत की थी साल 1995 में. हम पांच पर कई साल काम करने के बाद उन्होंने एक बंगाली फिल्म की जिसका नाम था भालो ठेको.

हिंदी फिल्मों की बात करें तो वो उन्हें मिली फिल्म परिणीता से. साल 2005 में आई इस फिल्म के लिए विद्या को बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. इसके बाद विद्या नजर आईं फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई में संजय दत्त के साथ और इस फिल्म ने उन्हें हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान दिलाई. इसके बाद विद्या ने गुरू, सलाम-ए-इश्क, हे बेबी और भूल भुलैया जैसी फिल्में कीं.

ये वो फिल्में थीं जिनमें विद्या बालन के काम को काफी सराहा गया लेकिन विद्या बालन कुछ अलग करने की चाहत लिए हिंदी सिनेमा में आगे बढ़ रही थीं. और ये चाहत थी अपने दम पर फिल्म को हिट कराने की. किस्मत कनेक्शन, पा, थैंक यू और दम मारो दम जैसी फिल्में करने के बाद आई वो फिल्म जिसने विद्या को इंडस्ट्री में वो पहचान दिलाई जिसकी वो तलबगार थीं.

ये फिल्म थी द डर्टी पिक्चर. इमरान हाशमी और नसीरुद्दीन शाह स्टारर इस फिल्म में विद्या ने अपना वो अवतार दिखाया जिसमें हिंदी सिनेमा के दर्शकों ने विद्या को कभी नहीं देखा था. इस फिल्म के ठीक बाद विद्या बालन ने वो रिस्क लेना शुरू किया जो हिंदी सिनेमा में कम ही एक्ट्रेसेज लेती हैं. खुद के दम पर फिल्म हिट कराने की कोशिश. उन्होंने फिल्म कहानी में एक प्रेग्नेंट महिला का रोल किया.

ये फिल्म इतनी पसंद की गई कि इसका दूसरा पार्ट भी बना. विद्या को उनके करियर के दौरान उनके बढ़ते वजन और न जाने कितनी चीजों के लिए ट्रोल किया गया लेकिन बेगम जान, तुम्हारी सुलु और मिशन मंगल जैसी फिल्मों के जरिए विद्या ने हमेशा ये साबित कर दिया कि जो कर दिखाने का हौसला उनमें है वो कम ही एक्ट्रेसेज में होता है. उनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो साल 2020 में विद्या फिल्म शकुंतला देवी में नजर आएंगी.