साहो से लेकर धूम 3 तक, निगेटिव रिव्यू के बावजूद फिल्मों की बंपर कमाई

0
145

किसी भी फिल्म के बिजनेस के लिए क्रिटिक्स के रिव्यूज अहम होते हैं. इससे फिल्म के बिजनेस पर प्रभाव पड़ता है. दर्शक पैसा खर्च कर थियेटर में फिल्म देखने से पहले रिव्यू पढ़ते हैं और फिर फैसला करते हैं कि उन्हें फिल्म देखनी है या नहीं. लेकिन कई ऐसी फिल्में भी बनी हैं जिनके बिजनेस पर क्रिटिक्स के रिव्यू पर कोई असर नहीं पड़ा. ताजा उदाहरण प्रभास की फिल्म साहो का ले सकते हैं. निगेटिव समीक्षा के बाद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है.

वैसे यह पहली ऐसी फिल्म नहीं है जिसके साथ ऐसा हो रहा है. इससे पहले शाहरुख खान, सलमान खान से लेकर आमिर खान की फिल्म को भी अच्छे रिव्यूज नहीं दिए थे. इसके बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई. आइए ऐसी फिल्मों के बारे में जानते हैं.

शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह इसी साल जून में रिलीज हुई थी. इसमें शाहिद के अपोजिट कियारा आडवाणी नजर आई थीं. यह इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई. रिलीज के साथ ही फिल्म को निगेटिव रिव्यूज मिलने शुरू हो गए. कहा गया है कि फिल्म में महिलाओं के प्रति हिंसा को दिखाया गया है लेकिन इससे दर्शकों पर कोई फर्क नहीं पड़ा. फिल्म ने लाइफटाइम कलेक्शन में 278.24 करोड़ रुपये की कमाई की.

टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी की फिल्म बागी 2 पिछले साल मार्च में आई थी. एक्शन से भरपूर फिल्म को दर्शकों ने खासा पसंद किया. इस फिल्म को क्रिटिक्स ने निगेटिव रिव्यू दिए थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 164.38 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

हिट फ्रेंचाइजी धूम के तीसरे पार्ट में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी. 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन विजय कृष्णा आचार्य ने किया था. इसमें आमिर खान के हैरतअंगेज स्टंट के बावजूद क्रिटिक्स ने खराब रिव्यू दिए थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 284.27 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

एक्शन से भरपूर ऋतिक रोशन और कटरीना कैफ की फिल्म बैंग बैंग 2014 में रिलीज हुई थी. यह हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज की फिल्म नाइट एंड डे की रीमेक थी. क्रिटिक्स को यह फिल्म पसंद नहीं आई थी लेकिन फिल्म सुपरहिट साबित हुई और इसने बॉक्स ऑफिस 181.03 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की कॉमेडी और रोमांस को लोगों ने खूब पसंद किया, लेकिन समीक्षकों यह फिल्म अच्छी नहीं लगी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की और 227.13 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया.

सलमान खान की फिल्म दबंग के हिट होने के बाद दबंग 2 को अरबाज खान ने डायरेक्ट किया था. समीक्षकों ने कहा था कि सलमान की दबंग 2 की समीक्षा करना जींस को आयरन करने जैसा है. अच्छे रिव्यूज न मिलने के बाद भी फिल्म ने 155 करोड़ रुपये कमाए.