Controversial Movie 2019: ‘पानीपत’ से लेकर ‘कबीर सिंह’ तक, इस साल कॉन्ट्रोवर्सी में रही हैं ये फिल्में

0
116

नई दिल्ली । साल 2019 में बॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्में रिलीज़ की हुई हैं जिनमें से कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जो अपने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के अलावा फिल्म के किसी विवादित डायलॉग, सीन या स्टोरी के कारण सुर्खियों में रही हैं। आइए जानते हैं इस साल रिलीज़ हुई कौन सी फिल्में कॉन्ट्रोवर्सीज़ की शिकार हो गई थीं।

पानीपत- 6 दिसम्बर को रिलीज़ हुई संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सनोन स्टारर फिल्म पानीपत अपने एक दृश्य और डायलॉग के कारण काफी विवादों में आ गई थी। दरअसल फिल्म में सूरजमल से जुड़ा एक किस्सा दिखाया गया है जिसपर जाट समुदाय के लोगों ने आपत्ति जताई थी। इसके बाद फिल्म कॉन्ट्रोवर्सी से घिर गई थी। फिल्म में कृति सनोन, सदाशिव राव की पत्नी पारवती बाई का किरदार निभा रही हैं। जाट समुदाय की आपत्ति के अलावा कृति सनोन के डायलॉग, ‘मैंने सुना है जब पेशवा अकेले मुहीम पर जाते हैं तो मस्तानी के साथ वापस लौटते हैं’ काफी विवादों में रहा था। इस मामले में प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को इस डायलोग को हटाने के लिए लेटर भी भेजा गया था।

पति पत्नी और वो- कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर और अनन्या पांडे स्टारर फिल्म पति पत्नी और वो ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद ही विवादों में आ गई थी। ट्रेलर में कार्तिक आर्यन ने मेरिटल रेप से जुड़ा एक डायलॉग बोला था, जिसके बाद फिल्म को हर जगह क्रिटिसाइज़ किया जा रहा था। कई सारी कॉन्ट्रोवर्सीज़ में घिरने के बाद मेकर्स द्वारा इस डायलॉग में बदलाव किए गए थे।

इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड- 24 मई 2019 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड’ में अर्जुन कपूर ने लीड रोल निभाया था। इस फिल्म के टीज़र में अर्जुन कपूर ने भगवद गीता और कुरान का रिफ्रेंस देते हुए एक डायलॉग कहा था। टीज़र सामने आते ही हर तरफ हंगामा मच गया था। विवादों में फंसने के बाद डायरेक्टर राज कुमार ने बताया कि क्योंकि इस डायलॉग से लोगों की धार्मिक भावना को ठेस पहुंच रहा है इसलिए इसे हटाया जा रहा है।

कबीर सिंह- 21 जून 2019 को रिलीज़ हुई शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म ‘कबीर सिंह” ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने एक नशेड़ी और वायलेंट आदमी का रोल निभाया था जिसके बाद उनका किरदार विवादों में आ गया था। इस फिल्म में जिस तरह कियारा आडवाणी के किरदार को बनाया गया है, उसकी भी लोगों ने काफी आलोचना की थी।

जजमेंटल है क्या- कंगना रनौत और राजुकमार राव की फिल्म जजमेंटल है क्या को 26 जुलाई 2019 में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म का टाइटल पहले ‘मेंटल है क्या’ रखा गया था, जिसके बाद फिल्म विवादों में फंस गई थी। बाद में मेकर्स द्वारा फिल्म का नाम बदलकर’ जजमेंटल है क्या’ रखा दिया गया था।