मुश्किलों भरा रहा इस एक्ट्रेस का जीवन, फिल्मों के अलावा पॉलिटिक्स में कमाया नाम

0
144

नफीसा अली देश की जानी मानी एक्ट्रेस और पॉलिटीशियन हैं. नफीसा इंडियन नेशनल कांग्रेस से जुड़ी हुई हैं. फिल्मों की बात करें तो उन्होंने लाइफ इन अ मेट्रो और गुजारिश जैसी फिल्मों में काम किया है.

नफीसा अली का जन्म 18 जनवरी, 1957 को कोलकाता में हुआ था. नफीसा करियर के शुरुआती दौर में एक सक्सेसफुल मॉडल थीं और फिर 1972-74 तक नेशनल स्विमिंग चैंपियन रहीं. इसके बाद साल 1976 एक्ट्रेस के करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इस साल नफीसा फेमिना मिस इंडिया बनीं.

फिल्मों की तरफ रुख करें तो साल 1979 में उन्होंने जुनून फिल्म में बतौर चाइल्ड आर्ट‍िस्ट अपने अपने करियर की शुरुआत की थी. वे आतंक, मेजर साहब, लाइफ इन ए मेट्रो, गुजारिश, यमला पगला दीवाना और साहब बीवी और गैंगस्टर 3 (2018) जैसी कम ही फिल्मों में नजर आईं. कुछ समय पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट कर फिल्मों में काम करने की इच्छा जताईं थी.

नफीसा अली पूर्व कर्नल और पोलो खिलाड़ी रहे रणवीर सिंह सोढ़ी की पत्नी हैं. उन्होंने परिवार के ख‍िलाफ जाकर रणवीर सिंह सोढ़ी से कोलकाता में रजिस्टर्ड मैरिज की थी. लेकिन शादी के बाद रणवीर की मां ने नफीसा को घर में रहने की अनुमति नहीं दी जिसकी वजह से नफीसा रणवीर के दोस्तों के घर में रहने के लिए मजबूर हो गईं. हालांकि बाद में नफीसा को ससुराल में जगह मिली और वह परिवार का हिस्सा बन गईं.

उनकी जिंदगी में ठहराव आया ही था कि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं ने घेर लिया. उन्हें तीसरे स्टेज पर अपने कैंसर का पता चला. उक दफा उन्होंने यह भी बताया था कि उन्हें कैंसर का पता कब चला. नफीसा ने कहा था कि पेट में दर्द के चलते उन्होंने दिल्ली में डॉक्टर से मुलाकात की थी. पांच दिन दवाईयां खाने के बाद भी जब दर्द कम नहीं हुआ तो उन्हें डॉक्टरी जांच में पता चला कि उन्हें तीसरे स्टेज का कैंसर है.