एक्टिंग के लिए ओम पुरी ने छोड़ दी थी अच्छी-खासी नौकरी, बचपन में सड़क किनारे धोए थे चाय के कप

0
73

Om Puri Birthday, Actor Iconic Movies: ओम पुरी ने सिनेमा जगत में कई मिथक तोड़े और उनमें से सबसे बड़ा यह था कि फिल्मों में काम करने के लिए आपके पास एक खूबसूरत चेहरा और बहुत कसा हुआ शरीर होना चाहिए।
एक्टिंग के लिए ओम पुरी ने छोड़ दी थी अच्छी-खासी नौकरी, बचपन में सड़क किनारे धोए थे चाय के कप

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर ओम पुरी की आज बर्थ एनिवर्सरी है। दिग्गज अभिनेता ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 हरियाणा के अंबाला में हुआ था। ओम पुरी को अभिनय से प्यार था। इतना प्यार कि इस काम को करने के लिए उन्होंने अपनी अच्छी खासी असिस्टेंट लाइब्रेरियन की नौकरी छोड़ दी थी। ओम ने टीवी से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड तक पर अपनी छाप छोड़ी थी।

चेचक के दागों पर उठे सवाल
ओम पुरी ने सिनेमा जगत में कई मिथक तोड़े और उनमें से सबसे बड़ा यह था कि फिल्मों में काम करने के लिए आपके पास एक खूबसूरत चेहरा और बहुत कसा हुआ शरीर होना चाहिए। ओम पुरी के चेहरे पर चेचक के दाग थे लेकिन जब वह कैमरे के सामने अभिनय करते थे तो देखने वाला सब कुछ भूल जाता था।

एक्टिंग के लिए छोड़ दी नौकरी
ओम पुरी ने अपनी पढ़ाई पटियाला से की थी और फिल्मों में आने से पहले ओमपुरी सरकारी विभाग में क्लर्क थे। ओम पुरी को स्कूल के दिनों से ही एक्टिंग बहुत ज्यादा पसंद थी। वह पहले स्कूल और कॉलेज के फंक्शन्स में हिस्सा लिया करते थे और बाद में एक थिएटर ग्रुप का हिस्सा बन गए। ओमपुरी ने अभिनय की दुनिया में कदम रखने के लिए कॉलेज के असिस्टेंट लाइब्रेरियन की नौकरी को छोड़ दिया था।

सड़क किनारे कप धोते थे ओम
कम लोग यह बात जानते हैं कि ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में बैचमेट थे। ओम पुरी कई इंटरव्यूज में अपने बचपन के किस्से सुनाया करते थे और एक बार उन्होंने बताया था कि वह 6 साल की उम्र में सड़क किनारे बर्तन धोया करते थे। ओम जब इंडस्ट्री में एक्टिंग के लिए आए तो शबाना आजमी ने उन्हें देखकर कहा था- कैसे-कैसे हीरो बनने चले आते हैं।