भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में टूटा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड:5.9 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा वर्ल्ड-कप फाइनल, भारत की GDP 4-ट्रिलियन डॉलर पहुंचने का दावा

0
29

कल की बड़ी खबर वर्ल्ड कप फाइनल मैच से जुड़ी रही। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक समय रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग लाइव देख रहे थे। वहीं रविवार को सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हुआ, जिसमें भारतीय अर्थव्यवस्था (GDP) के पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर के पार निकलने का दावा किया जा रहा है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज सोमवार (20 नवंबर) को तेजी देखने को मिल सकती है। इससे पहले रविवार और शनिवार को छुट्‌टी के चलते बाजार बंद रहा था। वहीं शुक्रवार को सेंसेक्स 187 अंक की गिरावट के साथ 65,794 पर बंद हुआ था।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रह

1. भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में टूटा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड: 5.9 करोड़ से ज्यादा लोगों ने OTT पर देखा क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक समय रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग लाइव देख रहे थे। हालांकि, जैसे-जैसे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाता गया, वैसे-वैसे व्यूअर्स की संख्या घटती गई।

इससे पहले ये रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 15 नवंबर को खेले गए भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के नाम था, जिसे करीब 5.3 करोड़ लोगों ने देखा था। वहीं, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में करीब 1.3 लाख दर्शक मौजूद थे।

रविवार को सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें भारतीय अर्थव्यवस्था (GDP) को पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर यानी 4 लाख करोड़ डॉलर के पार निकलने का दावा किया जा रहा है। इस स्क्रीनशॉट को रवींद्र जडेजा की पत्नी और भाजपा विधायक रिवाबा जडेजा, देवेंद्र फडणवीस और अर्जुन राम मेघवाल सहित कई BJP नेताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया है।

इसके अलावा भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी ने भी भारत के 4 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने पर बधाई दी है। हालांकि, बाद में उन्होंने इस पोस्ट को डिलीट कर दिया। आधिकारिक तौर पर भी सरकार की ओर से इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं 9 नवंबर को जारी स्टेटिस्टा के आंकड़ों के मुताबिक, भारत की GDP 3.73 ट्रिलियन डॉलर यानी 3.73 लाख करोड़ डॉलर थी।

चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी OpenAI में सैम ऑल्टमैन की CEO के रूप में वापसी हो सकती है। इन्हें एक दिन पहले बोर्ड ने उनकी काबिलियत पर भरोसा नहीं करते हुए हटा दिया था। अब बोर्ड ऑल्टमैन से कंपनी के CEO के रूप में वापसी के लिए बात कर रहा है।

वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार OpenAI के कई एम्प्लॉइज ने को फाउंडर सैम ऑल्टमैन की वापसी के लिए बोर्ड को 5PM PT (भारतीय समय के अनुसार सुबह 6:30 बजे) की समयसीमा दी थी, जिसमें इस्तीफे की धमकी दी गई थी। अब जब यह समयसीमा बीत गई है।

ऐसे में यदि ऑल्टमैन कंपनी छोड़ते हैं और नई कंपनी शुरू करने का फैसला लेते हैं तो एम्प्लॉइज जरूर उनके साथ जाएंगे। रविवार को ऑल्टमैन ने X पर लिखा, ‘मुझे ओपनाई टीम बहुत पसंद है’, जिसे को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन और मीरा मुराती ने भी लाइक किया है।

अगले हफ्ते शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए पांच इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO ओपन होंगे। इसमें इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, गंधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया लिमिटेड, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं। आइए सबसे पहले पांचों IPO का ग्रे मार्केट प्राइस और फिर इन कंपनियों के IPO के बारे में एक-एक करके जानते हैं।