Union Budget 2020: बजट के दिन है शनिवार, फिर भी खुले रहेंगे शेयर बाजार

0
109

नई दिल्‍ली : एक फरवरी 2020 को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Budget पेश करेंगी। इस दिन शनिवार है। हालांकि, बीएसई (BSE) ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि शेयर बाजार में 1 फरवरी 2020 को सामान्‍य रूप से कारोबार होगा। विशेष परिस्थितियों को छोड़ दें तो शेयर बाजार आम तौर पर शनिवार और रविवार को बंद ही रहते हैं।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को बजट पेश करेंगी। बीएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि एक फरवरी (शनिवार) को शेयर बाजार में सुबह 9 बजे से 3.30 बजे तक कारोबार होगा। .

बाजार सूत्रों के अनुसार, बाजार प्रतिभागियों के आग्रह के बाद यह निर्णय लिया गया है। बजट में कई ऐसी घोषणाएं होती हैं जिससे शेयर बाजार की दिशा तय होती है।

साल 2015 में जब तत्‍कालीन वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी को बजट पेश किया था तो स्‍टॉक एक्‍सचेंज खुलु हुए थे और उस दिन भी शनिवार ही था।

बजट का समय शाम 5 बजे से लेकर रात के 11 बजे तक हुआ करता था जिसे 2001 में बदल दिया गया। तब से शेयर बाजार बजट पेश होने वाले दिन अपने सामान्‍य समय में ही कारोबार करते आ रहे हैं।

इस साल बजट से लोगों को काफी उम्‍मीदें हैं। मिडिल क्‍लास को आस है कि उसकी 5 लाख रुपये तक की आय टैक्‍स-फ्री हो जाएगी। वहीं, कंपनियों को उम्‍मीद है कि कॉरपोरेट टैक्‍स में और कटौती की जाएगी और इसे 15 फीसद कर दिया जाएगा। रोजगार को लेकर भी सरकार बजट में बड़ी घोषणाएं कर सकती है।