यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने 347 अधिकारी पदों के प्रतिस्थापन के लिए अधिसूचना जारी,

0
62

मुंबई : भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक “”यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई)”” ने विभिन्न विभागों में विशेषज्ञ अधिकारी पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। यह वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक और सहायक प्रबंधक के पदों की जगह लेगा। यदि आपके पास संबंधित पदों के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव है, तो आप तीन चरणों वाली चयन प्रक्रिया के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 3 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) का मुख्यालय मुंबई में है। यूबीआई देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। डिजिटलीकरण में तेजी के मद्देनजर बैंक ग्राहकों को तेजी से ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती कर रहे हैं। इसके तहत यूबीआई ने वर्ष 2021 के लिए विभिन्न विभागों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है।

“” विशेषज्ञ अधिकारी पदों की कुल संख्या – 347, “”: ——
पोस्ट विवरण: वरिष्ठ प्रबंधक -60, प्रबंधक -141, सहायक प्रबंधक -146।
विभाग: रिस्क, सिविल इंजीनियर, आर्किटेक्ट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजिस्ट, फॉरेक्स, चार्टर्ड अकाउंटिंग, टेक्निकल ऑफिसर।

“”योग्यता””:—-
योग्यता डाक द्वारा भिन्न होती है। बीई / बीटेक, एमबीए, सीए / सीएमए (आईसीडब्ल्यूए) / सीएस पास अनुभव के साथ-साथ संबंधित विषय में संबंधित पदों के अनुसार अनुभव और प्रमाणपत्र होना चाहिए।

“” आयु””: —-
वरिष्ठ प्रबंधक स्तर के पदों के लिए आयु 30-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य सभी पद 25 से 35 वर्ष के बीच के होने चाहिए। सहायक प्रबंधकों की आयु 20-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पांच साल, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए तीन साल, पूर्व सैनिकों के लिए पांच साल और विकलांगों के लिए दस साल है।

“” चयन प्रक्रिया, “”: ——
UBI स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में की जाती है। प्रारंभ में ऑनलाइन प्रशासित (कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी))। इसे पास करने वालों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों का व्यक्तिगत साक्षात्कार में समूह चर्चा भी होगी। अंतिम चयन तीन चरणों में उम्मीदवारों द्वारा दिखाई गई प्रतिभा के आधार पर होगा।

“” 200 अंकों की लिखित परीक्षा, “”: —–
लिखित परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। इसमें चार खंडों के प्रश्न होते हैं। परीक्षण का समय 120 मिनट है। बहुविकल्पीय नीति (MCQs) में प्रश्न पूछे जाते हैं। रीजनिंग में 50 प्रश्न होते हैं – 25 अंक, मात्रात्मक योग्यता – 50 प्रश्न – 50 अंक, पद के लिए व्यावसायिक ज्ञान – 50 प्रश्न – 100 अंक, अंग्रेजी भाषा – 50 प्रश्न – 25 अंक।

“” नकारात्मक अंकन, “”: —–
यूबीआई लिखित परीक्षा में नकारात्मक अंक हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटा जाएगा। अनुत्तरित छोड़े गए प्रश्नों पर कोई नकारात्मक अंक प्रावधान लागू नहीं होता है।

“” समूह चर्चा, “”: ——
ग्रुप डिस्कशन 50 अंक का होगा। सामान्य/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को कम से कम 25 अंक और एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों को कम से कम 22.5 अंक प्राप्त करने चाहिए। केवल न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को पदों के आधार पर 3:1 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। मेरा मतलब है .. तीन लोग एक पद के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

“” व्यक्तिगत साक्षात्कार, “”: ——-
व्यक्तिगत साक्षात्कार भी 50 अंकों के लिए किया जाएगा। यह उम्मीदवार के शैक्षणिक ज्ञान, नेतृत्व गुणों, संचार कौशल, विचारों की स्पष्टता, शौक, पाठ्येतर गतिविधियों, व्यक्तित्व और नौकरी के लिए उपयुक्त गुणों की जांच करता है। व्यक्तिगत साक्षात्कार में न्यूनतम योग्यता अंक 25 है। आरक्षण श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 22.5 अंक प्राप्त करने चाहिए। न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त नहीं करने वाले उम्मीदवारों को अपात्र घोषित किया जाएगा।

“” “वेतन,” “: ——–
वरिष्ठ प्रबंधक पदों के लिए रु. प्रबंधक स्तर के अधिकारियों के लिए 63,840-78,230, 48,170-69,810 रुपये और सहायक प्रबंधकों के लिए 36,000-63,840 रुपये। इनके अलावा एचआरए, डीए, सिटी कॉम्पेंसेटरी अलाउंस और स्पेशल अलाउंस भी मिलता है।

“” परिवीक्षा अवधि, “”: ——
विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ) पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को देश में यूबीआई शाखाओं में कहीं भी काम करने के लिए तैयार होना चाहिए। साथ ही पिछले दिनों यूबीआई एसओ की नियुक्तियों को देखते हुए.. शुरुआत में दो साल तक प्रोबेशनरी के तौर पर काम करना पड़ा। अब यही नियम लागू होने की संभावना है।

“” “महत्वपूर्ण जानकारी,” “: ——
आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन आवेदन करें।
‌ऑनलाइन ‌आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ: 12.08.2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 03.09.2021
पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट: www.unionbankofindia.co.in

—– वेंकट, एकबार रिपोर्टर,